26 साल बाद बंद हुई कार्टून नेटवर्क वेबसाइट, इंडिया और विदेशों में इस प्लेटफॉर्म पर मिलेंगे सभी शोज

कार्टून नेटवर्क से 80 और 90 के दशक के बच्चों की कई सुनहरी यादें जुड़ी हुई हैं। 1 अक्टूबर 1992 में ये चैनल शुरू हुआ था, जिस पर ‘टॉम एंड जेरी’, ‘सेलेकर’, ‘टीन टाइटंस गो’ और पावरफुल गर्ल्स, स्कूबी डू, द जेट संस जैसे कई कार्टून्स आते थे, जिन्हें बच्चे तो बच्चे युवा और बुजुर्ग भी खूब एन्जॉय करते थे।

आज भी 90 के दशक में पैदा हुए कितने ही बच्चों को मुंह जुबानी कार्टून नेटवर्क पर प्रसारित होने वाले शोज के नाम पता है।  ओटीटी के बढ़ते क्रेज को देखते हुए वॉर्नर ब्रदर्स ने 1998 में अपनी कार्टून नेटवर्क वेबसाइट स्टार्ट की, जहां पर लोग अपने पसंदीदा कार्टून्स का आनंद लेते थे।

8 अगस्त को कार्टून नेटवर्क वेबसाइट बंद हो गई। हालांकि, आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इंडियन और विदेशी ऑडियंस अब भी अपने पसंदीदा कार्टून्स का आनंद ले सकते हैं।

विदेश में कहां पर देख सकते हैं पसंदीदा कार्टून?

वैरायटी की रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब कार्टून नेटवर्क वेबसाइट पर प्रसारित होने वाले शोज को दर्शक मैक्स पर देख सकते हैं। इस वेबसाइट के ओनर वॉर्नर ब्रदर्स ही हैं। इंटरनेशनल यूजर्स जब मैक्स की वेबसाइट पर क्लिक करेंगे, तो वहां पर उन्हें कार्टून नेटवर्क की तरफ से एक वेलकम मैसेज आएगा और उनके सामने सभी प्रोग्रामों की लिस्ट होगी।

हालांकि, कार्टून नेटवर्क के शोज को देखने के लिए उन्हें सबसे पहले मैक्स का सब्सक्रिप्शन लेना होगा। इतना ही नहीं, वह स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर जाकर अलग से किड्स की प्रोफाइल बना सकते हैं और अन्य शोज को प्राइवेट भी कर सकते हैं। अगर आप फोन पर कार्टून देखना पसंद नहीं करते हैं, तो आप केबल पर अपना एप कनेक्ट करके पसंदीदा कार्टून्स का आनंद ले सकते हैं।

इंडिया में कहां पर देखें अपने पसंदीदा कार्टून्स?

मैक्स एप इंडिया में उपलब्ध नहीं है, ऐसे में भारतीय दर्शक अपने पसंदीदा कार्टून शोज देखने के लिए कार्टून नेटवर्क के यूट्यूब चैनल पर जाकर इन शोज का आनंद ले सकते हैं। हालांकि, Youtube पर आपको पूरे-पूरे शोज तो नहीं मिलेंगे, लेकिन टॉम एंड जेरी और टीन टाइटंस गो जैसे शोज के क्लिप्स आपको मिल जाएगी।

कार्टून नेटवर्क के प्रवक्ता ने बताया कि उनका फोकस इस वक्त कार्टून नेटवर्क और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहां पर लोग सबसे ज्यादा जुड़े हुए हैं। उन्होंने ये भी बताया कि कार्टून नेटवर्क पर प्रसारित होने वाले सभी शोज आप लगातार 11 घंटे यानी कि सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक मैक्स पर देख सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker