3 शुभ योग में हरियाली तीज आज, सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार कर करेंगी माता पार्वती की आराधना

हरियाली तीज सावन माह के शुक्लपक्ष की तृतीया तिथि आज सात अगस्त बुधवार को मनाई जा रही है। हरियाली तीज पर महिला पति की दीर्घायु के लिए माता पार्वती की आराधना करते हुए निर्जल व्रत धारण करती हैं। हरियाली तीज की तैयारियां घरों में कल से ही शुरू हो गई थीं। सुहागिन महिलाएं मेहंदी लगाकर सोलह श्रृंगार कर रही हैं। हरे वस्त्र धारण कर पूजा-अर्चना की जाएगी।

निर्जला व्रत रखती हैं सुहाग‍िन महिलाएं

ग्‍वालियर के ज्‍योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया कि हरियाली तीज पर सुहाग‍िन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं। यह व्रत पति की दीर्घायु और वैवाहिक जीवन में सुख और समृद्धि लाने के लिए रखा जाता है।

कुंवारी कन्याएं भी मनचाहा वर पाने के लिए रखती हैं व्रत

  • इस दिन सुहागिन महिलाओं के अलावा कुंवारी कन्याएं भी मनचाहा वर पाने के लिए पूजापाठ करने के साथ व्रत रखती हैं।
  • इस व्रत में कठिन नियमों का पालन करना होता है। हरियाली तीज में व्रत के दिन सूर्योदय से पूर्व सरगी खाते हैं।
  • सूर्योदय के साथ ही निर्जला व्रत प्रारंभ हो जाता है। तृतीया के सूर्योदय से चतुर्थी के सूर्योदय तक बिना अन्न और जल के व्रत रखा जाता है।

हरियाली तीज पर शुभ योग

इस हरियाली तीज के अवसर पर 3 शुभ योग बन रहे है। हरियाली तीज के दिन परिघ योग, शिव योग और रवि योग बनेगा। रवि योग रात 8 बजकर 30 मिनट से आरंभ हुआ है और अगले दिन 8 अगस्त को सुबह 5 बजकर 47 मिनट तक है। वहीं परिघ योग प्रात:काल से लेकर सुबह 11 बजकर 42 मिनट तक है और उसके बाद शिव योग लगेगा।शिव योग अगले दिन पारण तक रहेगा। रवि योग रात में 8 बजकर 30 मिनट से अगले दिन सुबह 5 बजकर 47 मिनट तक है।

हरियाली तीज शुभ मुहूर्त

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 6 अगस्त दिन मंगलवार को शाम सात बजकर 52 मिनट से प्रारंभ हुई है और यह आज रात 10 बजकर पांच मिनट तक मान्य रहेगी।उदयातिथि के आधार पर देखा जाए तो हरियाली तीज आज सात अगस्त को ही मनाई जाएगी

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker