यूपी के कई जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी, जानें अपने शहर के मौसम का हाल…

यूपी के कई जिलों में बादलों के डेरा डालने से मौसम का मिजाज बदला है। प्रदेश के 30 से अधिक जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग की विशेषज्ञ श्रुति वी सिंह ने बताया कि 3, 4, 5 और 6 अगस्त को कई स्थानों पर घने बादल छाए रहने के साथ मध्यम वर्षा की संभावना है।

जुलाई के पहले हफ्ते में अच्छी बारिश के बाद से ही मानसून रूठा हुआ था। इसके चलते तापमान का पारा लगातार ऊपर चढ़ने लगा था। लेकिन पिछले दिन दिनों से मौसम का मिजाज रूक-रूक बारिश होने से बदल गया है। बारिश से इससे मौसम सुहाना हो गया। साथ ही खेती-किसानी के लिए यह बारिश फायदेमंद रही। कृषि विज्ञान केन्द्र ने किसानों को सलाह दी है कि हल्की वर्षा एवं तेज हवाओं को देखते हुए सिंचाई एवं उर्वरक प्रयोग तब तक के लिए स्थगित कर दें। पूर्वानुमानित अवधि के दौरान बिजली और तूफान की भी आशंका है, किसानों को सलाह दी जाती है कि वे बिजली गिरने के पूर्वानुमान के लिए दामिनी ऐप इंस्टॉल करें और ऐसी स्थिति के दौरान खेत में जाने से रोकें।

यहां बारिश के आसार

मौसम विभाग  की मानें तो शुक्रवार को झांसी, बांदा, चित्रकूट, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, हमीरपुर, महोबा, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं। कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत कबीरनगर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, सीतापुर, कानपुर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, फिरोजाबाद, औरैया, अमरोहा, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, जालौन और आसपास के जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में वज्रपात के आसार है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker