अखिलेश यादव ने की बक्सर से भागलपुर तक बनने वाले एक्सप्रेस वे को पूर्वांचल से जोड़ने की मांग

लोकसभा में बजट पर चर्चा के दौरान समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और कन्नौज से सांसद अखिलेश यादव ने मांग की है कि बक्सर से भागलपुर तक बनने वाले एक्सप्रेस वे अगर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जोड़ देंगे। तो दिल्ली से भागलपुर तक एक्सप्रेस वे बन जाएगा। साथ ही उन्होने बजट में यूपी को नया एक्सप्रेस वे नहीं मिलने का भी मुद्दा उठाया।

अखिलेश यादव ने कहा कि बक्सर से भागलपुर एक्सप्रेस वे बना रहे हैं, तो उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को क्यों नहीं जोड़ रहे। केवल आप अगर 25 किमी जोड़ देंगे। जहां से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे रुक गया था, केवल 25 किमी जोड़ देने से दूसरे के काम को, जिसे आप अपना बनाते हैं। आप ये कह पाएंगे कि दिल्ली से भागलपुर तक आपने एक्सप्रेस वे दिया। 

सपा अध्यक्ष ने कहा कि बक्सर से भागलपुर एक्सप्रेस वे दे रहे हैं, बिहार को खुश करन के लिए।  मैं सहमत हूं कि बिहार की तरक्की के लिए दें। लेकिन जो पखनपुरा आखिरी गांव है। जहां से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे छूट गया है, वहां से क्यों नहीं जोड़ रहे। आप यूपी के लिए अलग से नया एक्सप्रेस वे क्यों नहीं दे रहे हैं। यूपी अपने बजट से एक्स्प्रेस वे बना रहा है। दिल्ली के बजट से नया एक्स्प्रेस वे मिलना चाहिए।

आपको बता दें आम बजट में बिहार में सड़कों के अलग-अलग प्रोजेक्ट्स के लिए 26000 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए हैं। सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार पूर्वोदय योजना के जरिए बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिसा और आंध्र प्रदेश की विकास योजना बनाएगी।

वहीं बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का जिक्र करते हुए अखिलेश ने कहा कि जिस एक्सप्रेस वे का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी ने किया हो, वो भी रिपेयर मांग रहा है। जो हाल ही में बना है। वो 6 लेन नहीं बल्कि 4 लेन है। अब रिपेयर का पैसा कौन देगा। 15 हजार करोड़ से ज्यादा की लागत का एक्सप्रेस वे बना है। जिसे ज्यादा मुनाफा नहीं हो रहा है। टोल नहीं मिल रहा। इसे सतना से जोड़ा जाए, जो इटावा से शुरू हो रहा है। और इसे हरिद्वार तक ले जाना चाहिए।

सतना से हरिद्वार तक चले जाएंगे, तो बुंदेलखंड को भी लाभ होगा। अखिलेश यादव ने एक्सप्रेस वे के डिजाइन को लेकर भी सवाल उठाए। और कहा कि यूपी और केंद्र सरकार पर लोगों की की सेफ्टी से खिलवाड़ करने के आरोप लगाए। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker