कभी देखा है हंसता हुआ लिटिल क्रोकोडाइल, देंखे वायरल वीडियो…

घर में पेट एनिमल रखने की बात आती है लोगों को सबसे पहले डॉग्स की याद आती है. इसके अलावा कैट्स भी बहुत से लोगों की फेवरेट पेट एनिमल में से एक हैं. कुछ लोगों की च्वाइस में तोता, मछली, कछुआ या खरगोश जैसे एनिमल भी शामिल होते हैं, जिन्हें वो पेट के रूप में अपने घर में रखते हैं. कहने का मतलब ये है कि पेट आमतौर पर ऐसे ही एनिमल्स को बनाया जाता है जो कम खूंखार होते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि कोई क्रोकोडाइल यानी कि मगरमच्छ को अपना पेट एनिमल बना सकते हैं. केवल इतना ही नहीं उन्हें गोद में लेकर खिला भी सकते हैं और दूसरे पेट एनिमल की तरह गले लगाकर उन्हें लाड़ भी कर सकते हैं. एक वायरल वीडियो एक पेट क्रोकोडाइल और ह्यूमन के बीच के ऐसे ही रिश्ते का बड़ा एग्जांपल है.

क्रोकोडाइल के साथ मस्ती

अहमद रियादी नाम के इंस्टाग्राम चैनल ने एक महिला का ये वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में महिला की गोदी में एक बेबी मगरमच्छ बैठा नजर आ रहा है. महिला उसके दोनों पैर पकड़ कर पहले ऐसे हिलाती है जैसे डांसिंग स्टेप्स करवा रही हो. उसके बाद अपने पैरों पर उसे झूला भी झुलाती है.

मगरमच्छ को देखकर ये अंदाजा भी लगाया जा सकता है कि, इस प्यार भरे बर्ताव को ये लिटिल क्रोकोडाइल भी खूब इंजॉय कर रहा है, जो बीच में अपना छोटा सा मुंह खोल कर और आंखें बंद किए हुए नजर आता है, जिसे देखकर लगता है कि वो बहुत खुश है और हंस रहा है.

मगरमच्छ को पेट बनाने के नियम

ऐसा बहुत कम होता है कि मगरमच्छ को पेट बना कर रखा जा सके. बहुत से देशों में मगरमच्छ पालने के नियम भी अलग अलग हैं. कुछ देशों में सॉल्ट वॉटर में रहने वाले मगरमच्छ को पेट बनाना एलाउ नहीं है. कुछ ऐसे भी देश हैं जहां अर्बन और रूरल इलाके में मगरमच्छ पालने के नियम अलग-अलग हैं. मसलन शहरी क्षेत्रों में एक निश्चित आकार तक ही मगरमच्छ रख सकते हैं. बड़े मगरमच्छ पालना अलाऊ नहीं होता. इसी तरह जो लोग मगरमच्छ पालते हैं उन्हें मजबूत बाड़ा भी बनाकर रखना होता है, ताकि मगरमच्छ बाहर न निकलें.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker