गुलमर्ग में घूमने की पांच बेस्ट जगहें, एक बार जरूर करें एक्सप्लोर….

गुलमर्ग जम्मू और कश्मीर का एक शानदार शहर है जो बर्फ से ढकी चोटियों और हरे-भरे घास के मैदानों से भरा हुआ है। रोमांच पसंद करने वालों के लिए यह स्वर्ग है। दुनिया की सबसे ऊंची गंडोला राइड रोमांच पसंद करने वालों के लिए घूमने लायक एक शानदार सवारी है।

गुलमर्ग का शांत वातावरण यहां आने वाले पर्यटकों को इसकी प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए आकर्षित करता है।

गुलमर्ग उन लोगों के लिए आदर्श जगह है जो सुकून के साथ आराम करना चाहते हैं। गुलमर्ग में कई आउटडोर एक्टिविटीज भी हैं, जो यहां आने वाले सैलानियों को खूब पसंद आता है। सर्दियों या फिर बर्फबारी वाले मौसम में गुलमर्ग स्कीइंग करने वालों के जन्नत की तरह होता है। दुनिया भर से लोग खासतौर पर स्कीइंग करने के लिए गुलमर्ग आते रहते हैं। लेकिन सिर्फ सर्दियों का मौसम ही नहीं बल्कि गर्मियों और दूसरे मौसम में भी गुलमर्ग कभी भी अपने मेहमानों को निराश नहीं करता है।

गुलमर्ग गंडोला

गुलमर्ग का गंडोला राइड दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई वाले केबल कार सेवाओं में शामिल है। इसमें सवार होकर हिमालय पर्वतमाला के शानदार दृश्यों को एंजॉय किया जा सकता है। गुलमर्ग का गंडोला राइड 2 फेज में बंटा हुआ है, जिसमें से पहला फेज कोंगडूरी पर्वत तक लेकर जाता है और दूसरा फेज अफरवत चोटी तक ले जाता है।

अलपाथर लेक

पर्यटक इस झील के चारों ओर शांतिपूर्ण माहौल, आसपास के पहाड़ों के लुभावने दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। झील के स्वच्छ पानी में जब अफरवत चोटियों का प्रतिबिंब बनता है तो वह दिल को बेहद सुकून पहुंचाने वाला दृश्य बनाता है। यह जगह फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए एकदम सही है।

प्रकृति प्रेमियों के लिए यह एक स्वर्ग है, जहाँ कई तरह के पेड़-पौधे और जीव-जंतु नजर आते रहते हैं। अगर आपको रोमांच पसंद है तो अलपाथर लेक के आस-पास ट्रेकिंग और कैंपिंग जैसी एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकते हैं।

गुलमर्ग बायोस्फीयर रिजर्व

गुलमर्ग बायोस्फीयर रिजर्व वन्यजीव प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। यह हिरण, लोमड़ियों और हिमालयी काले भालू का घर है। इस जगह को अगर प्रकृति का सबसे शानदार उपहार कहा जाए, तो ऐसा कहना गलत नहीं होगा। इस क्षेत्र में कई तरह की पक्षियों की कई प्रजातियां भी पायी जाती हैं। रिजर्व का शांत वातावरण प्रकृति से जुड़ने का मौका देता है।

सेंट मैरी चर्च

सेंट मैरी चर्च, अपनी विक्टोरियन वास्तुकला के साथ गुलमर्ग के आकर्षण को और बढ़ाता है। चर्च के अंदर, यह आकर्षक है और प्रार्थना के लिए एक शांत जगह प्रदान करता है। चर्च की रंगीन कांच की खिड़कियां और ऊंची मीनारें इसके आकर्षण और आकर्षण को बढ़ाती हैं।

चर्च के अंदर आपको शांत वातावरण मिलेगा जो चिंतन या प्रार्थना के लिए एकदम सही है। इस चर्च का अपना ऐतिहासिक महत्व होने के साथ ही इसके आसपास की प्राकृतिक सुंदरता, यहां आने वाले लोगों को शांति और सुकून का एहसास कराती है। चर्च के मैदान में शादियां आदि आयोजित की जाती है।

महारानी मंदिर

भगवान शिव को समर्पित महारानी मंदिर गुलमर्ग में एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। इसे महाराजा हरि सिंह ने अपनी पत्नी के लिए बनवाया था। यह घाटी की आध्यात्मिक विरासत को दर्शाता है। मंदिर से गुलमर्ग घाटी के मनोरम दृश्य दिखाई देते हैं। यह एक ऐसी जगह है जहाँ प्रकृति, इतिहास और आध्यात्मिकता का संगम होता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker