नोएडा के फ्लैट में स्प्लिट AC ब्लास्ट होने से लगी भीषण आग

राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा के बॉलीवर्ड सोसायटी में भीषण आग लग गई है। यह सोसायटी नोएडा के सेक्टर 100 में स्थित है। बताया जा रहा है कि एक फ्लैट में स्प्लिट AC में ब्लास्ट होने की वजह से आग लगी थी। आग बुझाने का कार्य किया जा रहा है।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रदीप कुमार चौबे ने बताया कि स्थानीय निवासियों द्वारा हमें आग लगने की सूचना मिली थी।त्वरित कार्रवाई करते हुए हमने यहां 5 गाड़ियां भेजी थीं। अग्निशमन प्रणाली के काम करने की वजह से हमारी गाड़ी पहुंचने से पहले ही आग को पूर्ण रूप से बुझा लिया गया था। प्रदीप कुमार ने बताया कि एक फ्लैट में लगी  स्प्लिट AC में ब्लास्ट होने की वजह से आग लगी थी। अच्छी बात यह रही कि इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रदीप कुमार चौबे ने बताया कि सेक्टर 100 स्थित लोटस बुलेवर्ड सोसाइटी में रहने वाले जसनीत बक्शी मर्चेंट नेवी में काम करते हैं। आज सुबह को उनके फ्लैट की बालकनी में अज्ञात कारण से आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। उन्होंने बताया कि मौके पर पहुंची दमकल विभाग की पांच गाड़ियों तथा सोसाइटी में लगे फायर फाइटिंग सिस्टम की सहायता से आग पर काबू पाया गया। 

सोसाइटी के फ्लैट में आग लगने की घटना से वहां रहने वाले लोगों में अफरा- तफरी का माहौल व्याप्त हो गया। लोग अपने-अपने फ्लैटों से निकलकर बाहर आ गए। वहां पहुंची पुलिस और फायर विभाग के अधिकारियों ने लोगों को शांत रहने की अपील की और आग पर काबू पाया।

बता दें कि बुधवार को गाजियाबाद के शक्तिखंड दो में भी एसी फटने से फ्लैट में आग लग गई थी। धमाका होने के कारण आसपास के फ्लैटों के लोग भी बाहर निकल गए थे। दमकलकर्मियों ने करीब 40 मिनट में आग पर काबू पाया था। इस हादसे में भी कोई हताहत नहीं हुआ था। यह फ्लैट वैभव जैन का है। आग की चपेट में आने से कमरे में रखा बेड और कंप्यूटर समेत अन्य सामान जल गया था।

एसी को लेकर ये सावधानी बरतें

विशेषज्ञों का कहना है कि एसी का रखरखाव पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है। भीषण गर्मी में लगातार एसी चलने से मशीन जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाती है, जिससे ब्लास्ट हो सकता है। बीच-बीच में एसी कुछ देर के लिए ऑफ कर सकते हैं। सर्विस सेंटर या डीलर से भेजे गए मैकेनिक से ही एसी लगवाएं। बीच-बीच में एसी की जांच करवाते रहें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker