इंग्लैंड में हिन्दू मंदिर निशाने पर, मंदिर के बाहर अल्ला-हू-अकबर के नारे

लंदन : इंगलैंड में हिंदू मंदिर निशाने पर हैं। यहां स्मिथविक शहर में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बुधवार सुबह एक मंदिर के बाहर प्रदर्शन किया। लोगों ने अल्लाह-हू-अकबर के नारे लगाए। इसके पहले लीसेस्टर शहर में हिंदू-मुस्लिम समुदाय के लोगों के बीच झड़पें हुईं। यहां तनाव अभी भी बना हुआ है।

स्मिथविक शहर में हुए प्रदर्शन का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें करीब 200 लोग मुस्लिम स्पॉन लेन स्थित दुर्गा भवन हिंदू मंदिर की ओर बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। ऑफिसर्स ने लोगों को रोकने की कोशिश की, लेकिन कुछ लोग मंदिर की दीवारों पर चढ़ने लगे।

शांति से प्रदर्शन करने की अपील
हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लोगों के बीच झड़पों की शुरुआत 28 अगस्त को दुबई में भारत के खिलाफ खेले गए एशिया कप मैच में पाकिस्तान की हार के बाद हुई थी। इसके बाद से ही शांति से प्रदर्शनों की अपील की जा रही है। सोशल मीडिया पर इसके लिए पोस्टर जारी किए गए हैं। बर्मिंघम वर्ल्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्मिथविक में ‘अपना मुस्लिम’ नाम के एक सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए दुर्गा भवन मंदिर के बाहर ‘शांतिपूर्ण विरोध’ का आह्वान किया गया था।

लीसेस्टर में 6 सितंबर को शुरू हुई थी हिंसा
6 सितंबर को लीसेस्टर शहर के बेलग्रेव इलाके के मेल्टन रोड पर हिंसा हुई थी। यहां गुस्साए पाकिस्तानी मुसलमानों ने हिंदुओं पर हमला कर दिया था। उस समय पुलिस ने 2 लोगों को हिरासत में ले लिया था। लीसेस्टर पुलिस के चीफ कॉन्स्टेबल रॉब निक्सन ने बताया था कि लोग धार्मिक इमारत के ऊपर लगे झंडे उतार रहे थे। एक वायरल वीडियो में एक शख्स लीसेस्टर के मेल्टन रोड पर धार्मिक इमारत के बाहर लगे झंडे को हटाते हुए भी दिखाई दिया था।

अंडर वाटर ड्रोन बना रहा चीन! सेटेलाइट इमेज में पकड़ी गई नई कारगुजारी

पुलिस को किसी से भी पूछताछ के अधिकार दिए गए
लीसेस्टर पुलिस ने डिस्पर्सल ऑर्डर जारी किया है। इसके तहत किसी को भी रोका जा सकता है और पूछताछ की जा सकती है। 16 साल से कम उम्र के लोगों से घरों में रहने के लिए कहा गया है। अब तक पुलिस ने इस मामले में 20 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है। चीफ कॉन्स्टेबल रॉब निक्सन के मुताबिक, पुलिस का अभियान अभी जारी रहेगा।

दोनों समुदायों ने हमले के आरोप लगाए
कुछ हिंदू समूहों का दावा है कि मुस्लिमों की बड़ी आबादी वाले शहर बर्मिंघम से कुछ ग्रुप लीसेस्टर आ रहे हैं। मुस्लिम समुदाय ने भी हमले के आरोप लगाए हैं। एक्टिविस्ट माजिद फ्रीमैन के मुताबिक, हिंदूवादी समूहों ने मस्जिद के बाहर नारे लगाए और सड़क पर मौजूद समुदाय के लोगों पर हमले किए। आरोप है कि भीड़ ने मुस्लिम आबादी वाले इलाकों में धार्मिक नारे लगाए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker