हिमंत बिस्वा सरमा ने दिए राष्ट्रीय राजनीति में कदम रखने के संकेत, जानें क्या है वजह

कोलकाता : पूर्वोत्तर की राजनीति में अपनी स्थिति मजबूत करने के बाद असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने राष्ट्रीय राजनीति में कदम रखने के संकेत देने शुरू कर दिए हैं. इसकी शुरुआत उन्होंने महाराष्ट्र में भाजपा की सत्ता में वापसी सुनिश्चित करने में की थी. एकनाथ शिंदे खेमे के लगभग 40 शिवसेना विधायकों को बगावत के दौरान गुवाहाटी भेजा गया था. जबकि महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी सरकार गिर गई. शिंदे ने अंततः भाजपा के समर्थन से सरकार बनाई.

भाजपा के प्रति सहानुभूति रखने वाले महाराष्ट्र के विधायकों को सुरक्षित पनाह देने के साथ सरकार के गठन के लिए शांति समझौते पर बातचीत करने वाले असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के पास सभी जवाब हैं और अब पूर्वोत्तर के सितारे ने राष्ट्रीय राजनीति की ओर अपनी नजर घुमा दी है. सात साल पहले उन्होंने कांग्रेस को भगवा पार्टी में शामिल होने के लिए छोड़ दिया था.

आजम खान का हाल जानने दिल्ली पहुंचे अखिलेश, सम्मेलन में भाग लेने के लिए न्यौता भी दिया!

प्यार से ‘असम में मामा‘ कहे जाने वाले हिमंत बिस्वा सरमा 2015 में भाजपा में आकर पूर्वोत्तर में काफी सक्रिय रहे हैं. शामिल होने के एक साल बाद, उन्हें नॉर्थ-ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस का संयोजक बनाया गया. भाजपा ने सभी पूर्वोत्तर राज्यों के विकास के लिए गठन किया. नेडा के गठन के बाद से विद्रोही समूहों के साथ कई शांति समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं और कई सीमा विवादों को सुलझाया गया है. हिमंत बिस्वा सरमा ने 2017 में मणिपुर और मेघालय में सरकार के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

महाराष्ट्र के घटनाक्रम के बाद के बाद आरोप लगाए गए कि असम के सीएम झारखंड में कांग्रेस के विधायकों को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं. दिगंबर कामत समेत गोवा में कांग्रेस विधायकों के दल बदल में सरमा का हाथ होने की भी अटकलें तेज हैं. पिछले एक महीने से सरमा राष्ट्रीय स्तर पर विपक्ष से भी भिड़ रहे हैं. उन्होंने हाल ही में आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से उनकी पार्टी के शिक्षा क्षेत्र में सफलता के दावों पर सवाल उठाया था और राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर एक व्यंग्य वीडियो ट्वीट किया था.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker