अपहरण की घटना के दो वांछित एवं इनामिया अभियुक्त गिरफ्तार

हमीरपुर। आज पुलिस लाइन मीटिंग हाल हमीरपुर में पुलिस अधीक्षक हमीरपुर ने प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि 30 मई को कोतवाली सदर क्षेत्र अंतर्गत निवासी वैभव तिवारी (उम्र करीब 04 वर्ष) जिसको घर से अपहरण कर 50 लाख रुपये की फिरौती मांगने के सम्बन्ध मे अपहृत के पिता प्रभात तिवारी द्वारा कोतवाली सदर हमीरपुर में मुअसं. 135/22, धारा 364ए/307/452 आईपीसी में अभियोग पंजीकृत किया गया था।

इस संबंध में पुलिस की टीमों द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए अपहृत बालक को 04 घण्टे के अंदर बरामद किया गया था। उपरोक्त घटना से सम्बंधित दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु पुलिस अधीक्षक हमीरपुर द्वारा पुलिस की 05 टीमों का गठन किया गया था एवं शीघ्र गिरफ्तारी के निर्देश दिए गए थे साथ ही वांछित ’अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु 25,000-25,000 का पुरस्कार घोषित’ किया गया था।

अभियुक्तों की पहचान हेतु पुलिस टीमों द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा था। इसी क्रम में साक्ष्य संकलन एवं तथ्यों की गहनता से विवेचना के दौरान घटना कारित करने वाले दो व्यक्तियों के नाम प्रकाश में आए जो वादी के करीबी रिश्तेदार हैं सोमेश तिवारी पुत्र प्रदीप तिवारी निवासी कैलाश विहार जाजमऊ थाना चकेरी जनपद कानपुर नगर व सुमित तिवारी पुत्र दुर्गा प्रसाद तिवारी निवासी तिवारीपुर थाना जाजमऊ कानपुर नगर।

आरोपियों के द्वारा रुपयों के लालच में घटना कारित की गई थी। उपरोक्त अभियुक्तों के संबंध में न्यायालय द्वारा वारंट जारी किया गया। अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीमों द्वारा लगातार दबिश दी जा रही थी।

23 जून को अपर पुलिस अधीक्षक हमीरपुर के मार्गदर्शन व क्षेत्राधिकारी सदर के पर्वेक्षण मे कोतवाली सदर हमीरपुर पुलिस एवं एसओजी टीम हमीरपुर द्वारा कुरारा रोड स्थित रोहननाला के पास से दोनों अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्तों को न्यायिक अभिरक्षा भेजा जा रहा है।

अभियुक्तो के कब्जे से 7320 नकद, आधार कार्ड, दो सोने की अंगूठी, एक चांदी की रिंग, एक चांदी की पतली चैन, दो 315 बोर तमंचा व दो 315 बोर कारतूस, एक चाकू (घटना में प्रयोग की गयी), एक बाइक पैशन प्रो घाटमपुर से चोरी की। घटना करने का तरीका आरोपी सोमेश तिवारी पुत्र प्रदीप कुमार तिवारी के पिता ने 2,80,000 रुपये अपहृत वैभव तिवारी (सोमेश के चाचा का लड़का) के पिता को भेजना था।

जो पैसा शर्त में कही हार गया। पिता द्वारा जब भेजने की बात कही जाती थी। तो यह बहाना बनाता कि सर्वर काम नही कर रहा है। इसी प्रकार 40,000 रुपया दूसरा आरोपी सुमित तिवारी भी शर्त में हार गया था, सुमित तिवारी सोमेश तिवारी के छोटे भाई को होम ट्यूशन पढाता था और दोनों कांलेज के दोस्त है।

दोनों ने यह योजना सोमेश तिवारी के कहने पर बनाई कि चाचा प्रभात तिवारी के लड़के का अपहरण करके फिरौती मांगेगे इकलौती बेटा है। तुरन्त पैसा मिल जायेगा और काम हो जायेगा। इस कार्य को अन्जाम देने के लिये दोनों 27 मई 2022 को घाटमपुर से एक बाइक चोरी किय।े

जिसे लेकर अपहरण के चक्कर में प्रभात तिवारी के घर विवेक नगर हमीरपुर आये जहाँ सुमित ने दिन में करीब 13.00 बजे दरवाजा खुलवाया तो सोमेश की चाची निकली तो किसी का नाम पूंछने का बहाना किया और वापस दोनों कानपुर चले गये, बाइक को बगल में खाली जगह पर खडी कर दिया। सुबह देखे तो बाइक गायब थी।

28 मई को पुनः बस से घाटमपुर आये वहां से पैशन प्रो. बाइक से बेतवा पुल के आगे एक व्यक्ति जो साइकिल से जा रहा था। उसका मोबाइल छीने और राठ तिराहा से बस से होकर कानपुर चले गये। 29 मई को पुनः दोनों दिन में इसी बाइक से हमीरपुर आये और कामयाब न होने पर वापस कानपुर चले गये।

30 मई को सुबह दोनों इसी बाइक से कानपुर से चल कर हमीरपुर आये और घटना को अंजाम दिया और फिर सुमेरपुर पहुंचकर लूटे हुए मोबाइल से 50 लाख रुपये की माँग की और फिर टेढ़ा होते हुये जसपुरा के पहले बच्चे को गला दबाकर मारने की कोशिश की जब बेहोश हो गया तो पुल के अन्दर डालकर वापस आये और जब वहाँ वापस गये तो वैभव को होश में बैठा देख जान से मारने की नीयत से सोमेश द्वारा चाकू से उसका गला काट दिया और दोनो गूगल मैप लगाकर कानपुर के रास्ते पीपा का पुल पारकर सठगवा चैकी चांदपुर होते कानपुर चले गये

। बाइक भीड़भाड़ के स्थान पर खडी करके दोनो घर गये, सुमित समाचार देखकर सोमेश के घर आया वैभव के मिलने व पुलिस की घटना की जानकारी होने के कारण सोमेश घर से 50 हजार रुपये लिया दोनों चले गये। इस दौरान लखनऊ, वाराणसी, चन्दौली में अपने को छिपाये रहे। गिरफ्तार करने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली सदर दुर्ग विजय सिंह, निरीक्षक विनोद कुमार राय एसओजी प्रभारी, उपनिरीक्षक मनोज पाण्डेय, कांस्टेबल आदित्य गुप्ता, अभिषेक तिवारी, डेगराज, कमलकांत, उमाशंकर शुक्ला, अमित यादव, अमर बहादुर शामिल रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker