रूस-यूक्रेन जंग : मॉस्को ने अमेरिका पर लगाया बड़ा आरोप “अमेरिका यूक्रेन युद्ध में प्रत्यक्ष तौर पर शामिल रहा “

दिल्लीः मॉस्को ने अमेरिका पर लगाया बड़ा आरोप।

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को लेकर मॉस्को ने अमेरिका पर बड़ा आरोप लगाया है. रूस ने दावा किया है कि अमेरिका इस युद्ध में प्रत्यक्ष तौर पर शामिल रहा है. इसके लिए रूस ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी की भूमिका को जांच के दायरे में रखा, क्योंकि रूस ने व्हाइट हाउस पर लंबी दूरी की मिसाइल हमलों के लिए कीव द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली लक्ष्यीकरण जानकारी की आपूर्ति करने का आरोप लगाया था. द गार्जियन में छपी रिपोर्ट के अनुसार, रूस के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि वाशिंगटन युद्ध में “सीधे तौर पर शामिल” था और उसने खुफिया जानकारी दी थी जिसके कारण “नागरिकों की सामूहिक मौत” हुई थी.

रूस ने कहा कि पूर्वी डोनबास और अन्य क्षेत्रों में आबादी वाले क्षेत्रों पर कीव द्वारा किए गए रॉकेट हमलों के लिए अमेरिका जिम्मेदार था. रूस के मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “यह सब निर्विवाद रूप से साबित करता है कि व्हाइट हाउस और पेंटागन के दावों के विपरीत वाशिंगटन यूक्रेन में संघर्ष में सीधे तौर पर शामिल है.” बिडेन प्रशासन ने फरवरी में यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से कीव को सुरक्षा सहायता में अब तक $8 बिलियन से ज्यादा की राशि दी है, जिसमें सोमवार को घोषित की गई अतिरिक्त $550 मिलियन किश्त भी शामिल है. लेकिन अमेरिका इससे इनकार करता आया है कि वह इस सैन्य संघर्ष में शामिल है.

क्रेमलिन का यह बयान सोमवार को यूक्रेन के सैन्य खुफिया विभाग के कार्यवाहक उप प्रमुख वादिम स्किबिट्स्की द्वारा टेलीग्राफ को दिए गए एक साक्षात्कार के बाद आया है. स्किबिट्स्की ने कहा कि अमेरिका द्वारा निर्मित लंबी दूरी की हिमर आर्टिलरी सिस्टम रूसी ईंधन और गोला-बारूद के ढेर को खत्म करने में बेहद प्रभावी रही है. रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी को बताया कि “यूक्रेन युद्ध में अमेरिका की प्रत्यक्ष भागीदारी के लिए अन्य पुष्टि की आवश्यकता नहीं है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker