शख्श ने घर पर ही बनाया 4 सीटर प्लेन,खुद उड़ाकर किया यूरोप का टूर

दिल्लीः शख्श ने घर पर ही बनाया 4 सीटर प्लेन।

मध्य प्रदेश का इंदौर वैसे तो सफाई के मामले में पूरी दुनिया मे चर्चित है, लेकिन इसकी चर्चा एक बार फिर दूसरे कारणों से शुरू हो गई है. इंदौर के एक दामाद लंदन में अपने घर में रहते हुए फोर सीटर प्लेन बनाकर चर्चाओं में आ गए. उन्होंने डेढ़ साल की कड़ी मेहनत और 1 करोड़ 80 लाख रुपए की लागत से फोर सीटर प्लेन बनाया और इस विमान को खुद चलाकर अपने परिवार के साथ पूरा यूरोप घूम आए.

दरअसल केरल के रहने वाले पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर 39 साल के अशोक अलीसेरिल थामारासन की शादी इंदौर की अभिलाषा दुबे से हुई है. इन दोनों के दो बच्चे भी हैं. इन दिनों ये लोग इंदौर आए हुए हैं. इसी दौरान उन्होंने अपने प्लेन बनाने की कहानी बताई. अशोक ने बताया कि 2018 में बर्थडे पर अभिलाषा ने मुझे एक प्लेन राइड गिफ्ट की थी. इसमें 2 घंटे के लिए किसी पायलट के साथ प्लेन उड़ाया था. उस राइड के बाद विचार आया कि क्यों न मैं भी प्लेन उड़ाना सीख लूं. मैंने प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई किया और 1 साल में 9 परीक्षाएं और 45 घंटे की उड़ान के बाद मुझे लाइसेंस मिल गया.

अशोक ने कहते हैं- फिर हम पति पत्नी टू सीटर प्लेन किराए पर लेकर घूमने लगे. जब परिवार बढ़ा तो 4 सीटर प्लेन की जरूरत महसूस हुई, जो किराए पर नहीं मिला. तब सोचा खुद ही प्लेन बनाया जाए. तब जोहांसबर्ग की एक एयरक्राफ्ट फैक्ट्री से प्लेन असेंबल किट ली और लॉकडाउन के दौरान घर के वर्कशॉप में ही 18 माह में प्लेन खड़ा कर दिया. अशोक की पत्नी अभिलाषा दुबे का कहना है कि उन्होंने जनवरी 2020 में प्लेन बनाने की प्लानिंग की थी. क्योंकि रेडीमेड विमान बहुत महंगा आ रहा था. इसलिए हम लोगों ने घर पर ही प्लेन बनाने का फैसला किया.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker