जानिये क्या है महंगाई पर संसद में वित्त मंत्री का जवाब ?

दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में सोमवार को महंगाई पर सरकार की ओर से जवाब दिया। उन्होंने कहा कि UPA के दौरान देश में महंगाई 9 बार डबल डिजिट में रही। 22 महीने रिटेल महंगाई 9% से ज्यादा रही, जबकि हम महंगाई को 7% से नीचे लाने की कोशिश कर रहे हैं।

सीतारमण ने कहा- GST कलेक्शन पिछले 5 महीनों से लगातार 1.4 लाख करोड़ रुपए से अधिक है। 8 इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में जून में डबल डिजिट में बढ़ोतरी हुई। जून में कोर सेक्टर में सालाना आधार पर 12.7% की बढ़ोतरी दर्ज की गई। भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत सकारात्मक संकेत दिखा रही है।

अमेरिका की GDP में दूसरी तिमाही में 0.9% की गिरावट दर्ज की गई और पहली तिमाही में 1.6% की गिरावट दर्ज की गई थी, जिसे उन्होंने अनौपचारिक मंदी का नाम दिया। भारत में मंदी का सवाल ही नहीं उठता। ब्लूमबर्ग के सर्वे में बताया गया है कि भारत में मंदी की संभावना शून्य है।

सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के बाद खाने के तेलों की कीमतों में तेजी से गिरावट आई है। महामारी, दूसरी लहर, ओमिक्रॉन, रूस-यूक्रेन (युद्ध) के बावजूद हमने मुद्रास्फीति को 7% या उससे कम पर बनाए रखा। इसे आपको मानना होगा। वित्त मंत्री ने कहा, ‘बांग्लादेश IMF से 4.5 अरब लोन मांग रहा है। श्रीलंका 3.5 अरब लोन मांग रहा है और पाकिस्तान 7 अरब का लोन मांग रहा है। भारत देश के हालात ऐसे नहीं है। हमारे पास पूरा रिसोर्स है।’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker