झारखंड के स्कूलों में शुक्रवार को हो रहे अवकाश को लेकर हेमंत सोरेन सरकार ने लिया बड़ा फैसला

दिल्लीः झारखंड के स्कूलों में शुक्रवार को हो रहे अवकाश को लेकर झारखण्ड सरकार ने लिया बड़ा फैसला

झारखंड के स्कूलों में हो रही शुक्रवार की छुट्टी को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. इस नए फैसले के तहत सिर्फ अधिसूचित उर्दू स्कूलों में ही उर्दू लिखा रहेगा और वहां शुक्रवार को छुट्टी रहेगी. गैर अधिसूचित उर्दू स्कूलों में शुक्रवार को अवकाश नहीं रहेगा. इन स्कूलों में रविवार को ही साप्ताहिक छुट्टी रहेगी साथ ही शुक्रवार को मध्याह्न भोजन नहीं बनेगा. नये नियमों के मुताबिक अगर इस कार्य में बाधा डालने वाले स्थानीय व्यक्ति, विद्यालय प्रबंधन या अन्य शामिल होते हैं तो उन पर सीधी कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़े : बच्चों में मोटापा बन सकती है नई महामारी,जाने कारण और उपाए

इसके लिए स्कूली शिक्षा व साक्षारता विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा ने उपायुक्तों को निर्देश दे दिया है. निर्देश में स्पष्ट कहा गया है कि इस कार्य में बाधा डालने वाले स्थानीय व्यक्ति, विद्यालय प्रबंधन या अन्य कोई शामिल होते हैं तो उन पर सीधी कार्रवाई की जाये. सरकार के इस आदेश में कहा गया है कि प्रत्येक जिले में स्थानीय स्तर पर वैसे स्कूल जो उर्दू के रूप में अधिसूचित नहीं हैं उनके नाम में उर्दू जोड़कर साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को दिया जा रहा है और बन्द के उपरांत भी इस दिन मध्याह्न भोजन का भी निर्माण हो रहा है, साथ ही प्रार्थना की पद्धति भी बदलने की सूचना है.

सरकारी चिट्ठी में ये लिखा गया है कि यह एक गंभीर विषय है, जिसकी समीक्षा के बाद निर्णय लिया गया कि अधिसूचित उर्दू स्कूलों को छोड़ बाकी स्कूलों के नाम से उर्दू तुरंत हटाया जाए और सिर्फ अधिसूचित उर्दू स्कूलों में शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा, जबकि अन्य स्कूलों में रविवार को अवकाश होगा. इसके साथ ही मध्याह्न भोजन का संचालन भी रविवार की बजाय शुक्रवार को ही होगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker