दिल्ली सरकार ने मंगलवार को तीन निजी अस्पतालों में आइसोलेशन रूम बनाने के निर्देश दिए

दिल्लीःमंकीपॉक्स को लेकर हरकत में आई दिल्ली सरकार।

राजधानी दिल्ली में तेजी से बढ़ते मंकीपाॉक्स के मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। हालात को देखते हुए दिल्ली सरकार ने मंगलवार को तीन निजी अस्पतालों में आइसोलेशन रूम बनाने के निर्देश दिए हैं। दरअसल, दिल्ली में रहने वाला एक और नाइजीरियाई व्यक्ति मंकीपॉक्स के लिए पॉजिटिव पाया गया है। दिल्ली में यह मंकीपॉक्स का तीसरा मामला है।

यह भी पढ़े : भारत बनाम वेस्टइंडीज तीसरा टी-20:विंडीज को हराकर पाक के रिकॉर्ड की बराबरी करेगी भारत 

दिल्ली सरकार के चिकित्सा अधीक्षक नर्सिंग होम ने 3 निजी अस्पतालों को मंकीपॉक्स के मामलों के लिए कम से कम 10 आइसोलेशन रूम बनाने का निर्देश दिए हैं। इनमें 5 रूम मंकीपॉक्स के संदिग्ध मामलों के प्रबंधन के लिए और 5 आइसोलेशन रूम मंकीपॉक्स के पुष्ट मामलों के लिए होंगे। 

बता दें कि मंकीपॉक्स एक वायरल जूनोसिस (जानवरों से इंसान में फैलने वाली बीमारी) है जिसमें चेचक के रोगियों में अतीत में देखे गए लक्षणों के समान लक्षण होते हैं, हालांकि यह चिकित्सकीय रूप से कम गंभीर है।

मंकीपॉक्स आमतौर पर बुखार, अस्वस्थता, सिरदर्द, कभी-कभी गले में खराश और खांसी, और लिम्फैडेनोपैथ (लिम्फ नोड्स में सूजन) से शुरू होता है और ये सभी लक्षण त्वचा के घावों, चकत्ते और अन्य समस्याओं से चार दिन पहले दिखाई देते हैं जो मुख्य रूप से हाथ और आंखों से शुरू होते हैं और पूरे शरीर में फैलते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker