संसद का मानसून सत्र :लोकसभा से विपक्षी सांसदों का निलंबन खत्म

दिल्ली: लोकसभा से विपक्षी सांसदों का निलंबन खत्म।

लोकसभा में विपक्षी सांसदों के निलंबन को हटाने का प्रस्ताव पारित हो गया है। सांसदों का निलंबन निरस्त कर दिया गया है। स्पीकर ओम बिड़ला ने सांसदों को चेतावनी दी है कि अब सदन में तख्तियां लहराईं तो सख्त एक्शन होगा। सदन में अब बढ़ती महंगाई को लेकर चर्चा शुरू होगाी। राज्यसभा में भारतीय अंटार्कटिक बिल, 2022 पारित हो गया है। इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही को मंगलवार 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया है।

यह भी पढ़े : पकिस्तान की फ़ज़ीहत : बिलावल से जानबूझकर नहीं मिले रूसी फॉरेन मिनिस्टर

मानसून सत्र का 11वां दिन हंगामेदार रहा। सोमवार को दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में कार्यवाही शुरू होने के कुछ ही समय बाद विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। इसके चलते लोकसभा और राज्यसभा को 12 बजे तक स्थगित कर दिया गया। लोकसभा की कार्यवाही दोबारा दोपहर 12 बजे शुरू हुई। इसके बाद निलंबित सांसदों की बहाली को लेकर हंगामा हुआ और लोकसभा को 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया।

राज्यसभा में भी ED की कार्रवाई को लेकर हंगामा और नारेबाजी की गई। इसके बाद राज्यसभा को भी 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया। कांग्रेस के सांसद शिवसेना सांसद संजय राउत की ED की ओर से गिरफ्तारी, सरकार के केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग और मौजूदा सत्र से अपने चार लोकसभा सांसदों के निलंबन के मुद्दे को लेकर हंगामा किया।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, ‘हम ED के दुरुपयोग को लेकर चिंता में हैं। सरकारी संस्थाओं का काम राजनीतिक लाभ लेने के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, बल्कि उनका एक विशेष काम है। हम ऐसे देश में हैं जहां लोकतंत्र का अपना महत्व है, जिसे बचाकर रखना चाहिए। विपक्षी नेताओं की आवाजों को दबानी नहीं चाहिए।’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker