चिकनपॉक्स को मंकीपॉक्स समझने की न करें भूल

मंकीपॉक्स और चिकनपॉक्स दोनों के सामान्य लक्षण होने की वजह से लोग इन दोनों ही रोग को एक समझने की गलती कर रहे हैं। हालांकि, डॉक्टरों का कहना है कि मरीजों में दोनों वायरल रोगों के लक्षणों के दिखने के तरीके में अंतर है।

मंकीपॉक्स एक वायरल ज़ूनोसिस (जानवरों से इंसान में फैलने वाली बीमारी) है जिसमें चेचक के रोगियों में पूर्व में देखे गए लक्षणों के समान लक्षण होते हैं हालांकि, यह चिकित्सकीय रूप से कम गंभीर है। 

मेदांता अस्पताल में डर्मेटोलॉजी के विजिटिंग कंसल्टेंट डॉ. रमनजीत सिंह ने कहा कि बरसात के मौसम में लोगों में वायरल संक्रमण का खतरा अधिक होता है।

इस दौरान चिकनपॉक्स के मामले बड़े पैमाने पर अन्य संक्रमणों के साथ देखे जाते हैं जिनमें चकत्ते और मतली जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं।

उन्होंने कहा, इस स्थिति के कारण कुछ रोगी भ्रमित हो रहे हैं और चिकनपॉक्स को मंकीपॉक्स समझने की गलती कर रहे हैं।

रोगी इसके क्रम और लक्षणों की शुरुआत को समझकर यह निर्धारित कर सकता है कि उसे मंकीपॉक्स है या नहीं।  डॉ. रमनजीत सिंह ने कहा कि मंकीपॉक्स आमतौर पर बुखार, अस्वस्थता, सिरदर्द, कभी-कभी गले में खराश और खांसी, और लिम्फैडेनोपैथ (लिम्फ नोड्स में सूजन) से शुरू होता है।

ये सभी लक्षण त्वचा के घावों, चकत्ते और अन्य समस्याओं से चार दिन पहले दिखाई देते हैं जो मुख्य रूप से हाथ और आंखों से शुरू होते हैं और पूरे शरीर में फैलते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker