इन सब्जियों को कच्चा खाना पढ़ सकता है सेहत पर भारी

आपने आज तक लोगों को सलाद में कच्ची सब्जियां खाने की सलाद देते हुए तो कई बार सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं खीरा, टमाटर के अलावा भी कई ऐसी कच्ची सब्जियां हैं जिनका सेवन अगर बिना पके किया जाए तो ये सेहत को फायदे की जगह नुकसान तक पहुंचा सकती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में। 

पालक-
पालक में प्रचूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। बावजूद इसके बिना पके इसका सेवन करने से आप बीमार पड़ सकते हैं। पालक एक ऐसी सब्जी है जिस पर सबसे ज्यादा बग और बैक्टीरिया हो सकते हैं। ऐसे में इसे कच्‍चा खाने से बचें और इसे हल्का उबालकर या पका कर अपने खाने में शामिल करें।

गाजर-
गाजर में ‘बेटा-कैरोटीन’ तत्‍व होता है, नजर के लिए अच्‍छा माना जाता है और इस तत्व को आप गाजर को पकाने के बाद प्राप्त कर सकते हैं। यह कच्ची गाजर में नहीं होता। इसके अलावा गाजर जमीन के नीचे पैदा होती है। जिसकी वजह से इसमें टॉक्सिन और बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

बैंगन-
कच्चा बैंगन आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है। बैंगन को कच्चा खाते हैं तो उल्टी, पेट में ऐंठन की समस्या हो सकती है। बैंगन में मिलने वाला सोलनिन न्यूरोलॉजिकल और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या के लक्षण पैदा कर सकता है.।ऐसे में जब भी बैंगन खाएं, पहले इसे अच्छे से पका लें। 

आलू-
कच्चे आलू में सोलेनाइन नामक टॉक्सिन होता है, जिससे गैस, उल्टी और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। आलू को उबालकर या फ्राई करके खाएं। आलू अच्छे से पक जाएं तो ही इसे खाना चाहिए।

मशरूम-
मशरूम में मौजूद सभी पोषक प्राप्त करने के लिए इसे अच्छे से पका कर ही खाएं। आप इसे ग्रिल भी कर सकते हैं। ऐसा करने से मशरूम में पोटैशियम की मात्रा और बढ़ जाती है

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker