आज तक मानव क्यों नही संपर्क बैठा पाया है एलियंस से,नई थ्योरी से समझे

दिल्लीः  इटली के भौतिक विज्ञानी एनरिको फर्मी ने 1950 के दशक में कहा था कि अगले 10 लाख वर्षों में एलियन पूरी गैलेक्सी में फैल जाएंगे। हालांकि अभी तक इंसानों और एलियंस का कोई संपर्क नहीं हुआ है, जिसके बाद सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर एलियन कहां हैं? इस विचार को बाद में फर्मी पैराडॉक्स के रूप में जाना गया। इसने कई वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों को ये सोचने पर मजबूर कर दिया है कि मनुष्य अभी तक एलियन तक क्यों नहीं पहुंच सके हैं?

लेकिन दो खगोल जीवविज्ञानियों (Astrobiologists) ने एक नए सिद्धांत से इस प्रश्न का उत्तर देना का प्रयास किया है। अगर उनकी थ्योरी को मानें तो हम हैरान हो जाएंगे कि एलियन इंसानों से ज्यादा समझदार हैं। कार्नेगी इंस्टीट्यूशन फॉर साइंस के डॉ माइकल वोंग और कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के डॉ स्टुअर्ट बार्टलेट की एक स्टडी रॉयल सोसायटी में पब्लिश की गई है। इस स्टडी के मुताबिक एलियन सभ्यताओं को आगे बढ़ने से वही कारण रोक सकते हैं जो मानव सभ्यताओं को रोकते हैं।

अपने ग्रह पर शांति से रहना चाहते हैं एलियन
वैज्ञानिकों ने अपने पेपर में सुझाव दिया कि एलियन संभव है कि सभ्यता के विकास और विनाश के क्रम को समझ गए हों और इसलिए वह सिर्फ उतना विकास करते हैं करते हैं जिससे उनका अस्तित्व न खत्म हो। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एलियन अंतरिक्ष में विस्तार का सपना नहीं देखते और शांति से अपने ग्रह पर रहने का चुनाव करते हैं। हालांकि वह एक थ्योरी ये भी देते हैं कि एलियन के पास हम तक पहुंचने की क्षमता है लेकिन वह हमें मुलाकात के काबिल नहीं समझते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker