Wikipedia ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ को बताया काल्पनिक

‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) को दर्शकों से खूब प्यार मिला और फिल्म जबरदस्त हिट हुई। निर्देशक विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) की फिल्म जितनी हिट हुई उतना ही विवादों में भी घिरी रही।

इस फिल्म में साल 1990 में कश्मीरी पंडितों पर हुए अत्याचारों को करीब से दिखाया गया है। कुछ लोगों ने इसे राजनीतिक विचारधारा वाली फिल्म तो कुछ ने मुस्लिम विरोधी फिल्म कहा।

इसी बीच अब विकीपीडिया (Wikipedia) के पेज पर फिल्म को लेकर कुछ ऐसा लिखा गया, जिस पर डायरेक्टर ने नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए विकीपीडिया को फटकार लगाई है।

सिर्फ यही नहीं विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) ने इसे जल्दी एडिट करने को भी कहा है। विकीपीडिया के पेज पर फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के बारे में लिखा गया- ‘साल 2022 में बनी फिल्म द कश्मीर फाइल्स एक भारतीय हिंदी भाषा की ड्रामा फिल्म है, जिसे विवेक अग्निहोत्री ने लिखा और डायरेक्ट किया है।

फिल्म में कश्मीर के विवादित इलाके से कश्मीरी हिंदुओं के विस्थापन की काल्पनिक कहानी दिखाई गई है। साल 1990 में हुए विस्थापन को सामूहित नरसंहार दिखाया गया है, जिसके बारे में ज्यादातर ऐसा सोचा जाता है कि यह गलत और षडयंत्र पर बनी कहानियों पर आधारित है।’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker