गर्मी से पड़ोसी भी बेहाल: पाकिस्तान में 61 साल का रिकॉर्ड टूटा

दिल्ली: पाकिस्तान में 61 साल का रिकॉर्ड तोड़ रही गर्मी के बीच झुलस रही जनता पर दोहरी मार पड़ गई है। लोकल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में जबरदस्त हीटवेव के हालात हैं। कई इलाकों में तापमान 48 डिग्री के भी पार पहुंच गया है। इसके चलते अचानक बढ़ी बिजली की मांग के सामने पावर सिस्टम फेल हो गया है। नतीजतन देहातों में 18 घंटे, जबकि शहरों में 12 घंटे तक बिजली गुल हो रही है। सबसे ज्यादा बिजली कटौती खैबर पख्तूनवा एरिया में हो रही है। उसके बाद कराची, सिंध और बलोचिस्तान प्रांतों में भी बड़े पैमाने पर बिजली कटौती की जा रही है। राजधानी इस्लामाबाद और उससे सटे रावलपिंडी व दूसरे सबसे बड़े शहर लाहौर में फिर भी बिजली कटौती में थोड़ी राहत है, लेकिन यहां भी 6 से 10 घंटे तक बिजली के दर्शन नहीं हो रहे हैं।

लोकल मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि आर्थिक संकट में फंसी सरकार पर्याप्त तेल और गैस की व्यवस्था नहीं कर पा रही है। इनकी कमी के चलते थर्मल प्लांट्स बंद हो रहे हैं और बिजली उत्पादन घट गया है, जिसके चलते मांग के मुताबिक बिजली आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

डान न्यूजपेपर की रिपोर्ट में बिजली विभाग के एक अधिकारी के हवाले से फिलहाल 7 से 8 हजार मेगावाट तक बिजली उत्पादन घटने की जानकारी दी गई है। इस अधिकारी ने गर्मी बढ़ने और बारिश नहीं होने की हालत में अगले कुछ दिन के दौरान हालात और ज्यादा खराब होने का डर जताया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बिजली कटौती का असर व्यापार और फैक्ट्रियों पर भी पड़ा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker