मुंह से आ रही बदबू से बचने के लिए असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे

मुंह से बदबू आना एक आम और गंभीर समस्या है। कई लोगों के साथ ऐसी परेशानी होती है कि वो रोजाना ब्रश करते तो हैं लेकिन फिर भी उनके मुंह से बदबू आने लगती है।

मेडिकल की भाषा में इस समस्या को हेलिटोसिस कहते हैं। मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया की वजह से यह बदबू आती है इसलिए जरूरी है कि नियमित रूप से दांतों की और मुंह की सफाई की जाए। कई बार मुंह से आ रही दुर्गंध शर्मिंदगी का कारण बन जाती है।

किसी से बात करने में भी झिझक और शर्म महसूस होती है लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए ऐसे ही नुस्खे लेकर आए हैं जिनसे आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

नींबू में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो मुंह में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं। नींबू की मदद से मुंह की बदबू से छुटकारा भी पाया जा सकता है। इसके लिए एक ग्लास पानी में लगभग आधा नींबू निचोड़ लें और इससे कुल्ला करें।

सौंफ में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो मुंह की दुर्गंध को कम करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप सौंफ को चीनी के साथ मिलाकर चबा सकते हैं यौ सौंफ की चाय भी बनाकर पी सकते हैं।

पानी कम पीने की वजह से भी मुंह की बदबू की समस्या पैदा हो जाती है इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी बहुद जरूरी है।

 ग्रीन टी की मदद से मुंह की बदबू को कम किया जा सकता है। इसमें एंटीबैक्ट‍िरियल गुण होते हैं, जिससे मुंह की दुर्गंध दूर होती है।

 अनार के छिलके भी इस समस्या से राहत दिला सकते हैं। इसके लिए अनार के छिलकों को पानी में उबालें और  छानकर इसका पानी पिएं।

 धनिये की पत्ती, पुदीने की पत्तियां या फिर अमरूद की पत्तियां चबाने से भी मुंह की दुर्गंध को कम या दूर किया जा सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker