भारत ने खोली चीन-पाक के काले कारनामों की पोल

भारत ने सीमा पर चीन की हरकतों से अमेरिका को अवगत कराया है। चीन की ओर से अतिक्रमण की कोशिशों और तनाव कम करने के लिए हो रहे प्रयासों की जानकारी अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शरमन के साथ विभिन्न स्तरों पर हुई बातचीत में दी गई है।

भारत और अमेरिका चीन, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से जुड़े कई चिंता वाले बिंदुओं पर साझा दृष्टिकोण को लेकर आगे बढ़ेंगे। 

अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शरमन के सामने भारत ने सीमा पर चीन की गतिविधियों का ब्यौरा देते हुए अपना पक्ष दोहराया कि सीमा पर यथास्थिति में कोई बदलाव स्वीकार नहीं किया जाएगा।

 सीमा पर ताजा स्थिति को लेकर अमेरिकी उप विदेश मंत्री और विदेश सचिव के बीच बातचीत हुई। तनाव कम करने के लिए सेनाओं को हटाने की कोशिश की जानकारी भी भारतीय पक्ष ने बैठक में दी है।

अमेरिका का चीन को लेकर दृष्टिकोण कुछ मसलों पर प्रतिस्पर्धा, कुछ मसलों पर सहयोग और नियम आधारित व्यवस्था को लेकर चीन को चुनौती देने का है।

क्वाड में चीन से जुड़ी जो चिंताएं सामने आई थी उनके समाधान को लेकर चर्चा आगे बढ़ी है। पाकिस्तान के मसले पर भारत ने स्पष्ट किया है कि पाकिस्तान में लगातार आतंकी गुट सक्रिय हैं और भारत के खिलाफ राज्य प्रायोजित आतंकवाद जारी है।

साथ ही नए खतरो का जिक्र भी किया गया है जिसमे पाक स्थित आतंकियो और तालिबान आतंकियो के गठजोड़ का मसला शामिल है। भारत चाहता है कि आतंकवाद पर ठोस कार्रवाई हो।

अमेरिका भी भारत की चिंता के साथ है। अमेरिकी उप विदेश मंत्री भारत के बाद पाकिस्तान दौरे पर जा रही हैं। वहां ये मुद्दे उठ सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि जल्द ही भारत औऱ अमेरिका के बीच विभिन्न स्तरों पर वार्ताएं होंगी।

वित्त मंत्री और रक्षा सचिव का अमेरिका दौरा होने वाला है। डिफेंस पॉलिसी ग्रुप की बैठक प्रस्तावित है। आतंकरोधी समूह की बातचीत का आयोजन जल्द होगा।

नवम्बर में टू प्लस टू बैठक भी होगी।सूत्रों ने बताया कि जल्द ही भारत औऱ अमेरिका के बीच विभिन्न स्तरों पर वार्ताएं होंगी। वित्त मंत्री और रक्षा सचिव का अमेरिका दौरा होने वाला है।

डिफेंस पॉलिसी ग्रुप की बैठक प्रस्तावित है। आतंकरोधी समूह की बातचीत का आयोजन जल्द होगा। नवम्बर में टू प्लस टू बैठक भी होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker