इनवैलिड आधार, नाम मिसमैच जैसी समस्या का होगा समाधान

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अगर आपकी किस्त रुक गई है और आप उत्तर प्रदेश के किसान हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है।

उत्तर प्रदेश कृषि विभाग राज्य के सभी जिलों में 11 से 13 अक्टूबर तक ‘पीएम किसान समाधान दिवस’ आयोजित करेगा।

बता दें पीएम किसान पोर्टल पर दिए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक पूपी के 2.85 करोड़ किसानों का डेटा करेक्शन के लिए रिसीव हुआ है और अब तक इनमें से केवल 22.64 लाख का का ही करेक्ट हो पाया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम किसान से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए जिले स्तर पर ‘पीएम किसान समाधान दिवस’ चलाने का निर्देश दिया है।

इस दौरान समाधान दिवस पर मुख्य रूप से इनवैलिड आधार और आधार के अनुसार नाम सही कराया जाएगा। अपर मुख्य सचिव कृषि डा. देवेश चतुर्वेदी ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। 

इसकी पुष्टि करते हुए उप निदेशक कृषि गोरखपुर संजय सिंह कहते हैं, ‘‘प्रत्येक विकास खंड के राजकीय कृषि बीज भंडार पर 3 दिवसीय डेडीकेटेड कैम्प लगाकर पहले से पंजीकृत ऐसे कृषक जिनकी किस्तें इनवैलिड आधार, नाम मिसमैच अथवा अन्य किसी कारण से रुकी हैं या कुछ किस्तों के बाद सुधार योग्य कारणों से रुक गई हैं। 

के अभिलेख यथा कृषक व उसकी पत्नी/पति के आधार की छायाप्रति, बैंक पास बुक की छाया प्रति और लेखपाल के द्वारा पात्रता प्रमाणित घोषणापत्र व हिस्सा प्रमाणित खतौनी व तद् विषयक आवेदन पत्र प्राप्त करके उनके डाटा में सुधार का कार्य किया जाएगा।

अब पीएम किसान पोर्टल पर नया पंजीकरण बंद है, अतः उक्त कैम्प में ने पंजीकरण के लिए कृषक संपर्क न करें।’’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker