उत्तर प्रदेश में कल से सस्ती हो जाएगी बियर और शराब

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में  कल से यानी एक अप्रैल से बीयर सस्ती होने वाली है। केन और बोतल दोनों के दाम घट जाएंगे। बीयर के दामों में प्रति केन या बोतल करीब 20 रूपये की कमी आएगी। प्रदेश में आगामी पहली अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने के साथ नया आबकारी सत्र भी शुरू होगा। इस नए आबकारी सत्र में राज्य में बीयर, देसी व अंग्रेजी शराब के नए दाम भी लागू होंगे।

यूपी के आबकारी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पहली अप्रैल से प्रदेश में बीयर सस्ती हो जाएगी जबकि देसी व अंग्रेजी शराब के दामों में थोड़ी बढ़ोत्तरी होगी। शराब विक्रेता वेलफेयर एसोसिएशन के महामंत्री कन्हैया लाल मौर्य ने बताया कि बीयर का एक केन या बोतल इस वक्त औसतन 130 रूपये की है जो कि पहली अप्रैल से 110 रूपये की हो जाएगी। इस तरह से बीयर के दामों में प्रति केन या बोतल करीब 20 रूपये की कमी आएगी। मौर्य के अनुसार देसी शराब का 200 मिलीलीटर का 42 डिग्री तीव्रता वाला पउवा 80 रूपये के बजाए 85 रूपये में मिलेगा। जबकि अंग्रेजी शराब के अलग-अलग ब्राण्ड के क्वाटर में 15 से 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी।
उन्होंने बताया कि देसी व अंग्रेजी शराब के दामों में पहली अप्रैल से होने वाली इस बढ़ोत्तरी के पीछे लाइसेंस फीस में साढ़े सात प्रतिशत की वृद्धि मुख्य कारण है। हालांकि बीयर की एक्साईज ड्यूटी व लाइसेंस शुल्क में कोई कमी या बढ़ोत्तरी नहीं हुई मगर राज्य में बीयर की खपत बढ़ाने के लिए इसके दाम कम किए जा रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker