हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होता है शहद, जाने इसके फायदे

शहद में कई ऐसे तत्व मिलते हैं, जो हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होता है. शहद से बॉडी को भी कई लाभ पहुंचते हैं. इसके अलावा शहद बालों और स्किन के लिए भी कारगर साबित होता है. इसी दौरान आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शहद का उपयोग किस प्रकार से कर सकते हैं. इससे आपको बेहद लाभ मिलेंगे. तो चलिए जानते हैं शहद के उपयोग करने का तरीका.

दूध, सिरका और शहद
दूध, सिरका और शहद इसके लिए आप एक स्पून कच्चा दूध, दो स्पून सिरका, और आधा स्पून कच्चा शहद मिला लें. इसे अच्छे से पेस्ट बनाकर फिर चेहरे पर लगा लें. पंद्रह  मिनट तक चेहरे पर लगा रहने के बाद फेस को पानी से अच्छे से धो लें.

नींबू और शहद 
इसके लिए आप नींबू के रस को शहद में मिला लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर बीस मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे को पहले गर्म पानी से धो लें और फिर इसके बाद ठंडे पानी से. अब आप अपना चेहरे को तौलिया से साफ कर लें. इसे आप सप्ताह में केवल एक बार लगाएं.

केला और शहद 
इसके लिए आप पहले केले को अच्छे से पीस लें. अब इसमें एक स्पून शहद और एक स्पून नींबू मिला लें. इसे चेहरे पर बीस मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे गर्म पानी से धो लें.

नहाते वक्त कर सकते हैं इस्तेमाल
इसके लिए आप 2 स्पून शहद को गर्म पानी में मिला दें. इसे पानी में तब तक मिला लें, जब तक यह पानी में अच्छे से मिक्स न हो जाए. अब इस पानी से आप अच्छे से नहा लें.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker