कोरोना वायरस से प्रभावित हो रही है भारतीय अर्थव्यवस्था, सरकार शुरू कर सकती है यूबीआई

कोरोना वायरस (Covid-19) का दुनियाभर के कारोबार पर स्पष्ट असर पड़ता नज़र आ रहा है। अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था मंदी के दौर में प्रवेश कर रही है। जिससे भारतीय इकॉनमी भी प्रभावित हो रही है। वायरस के चलते कंपनियों को बंद करने को कहा जा रहा है। ताकि लोगों को संक्रमित से बचाया जा सके। नौकरीपेशा लोगों से कहा गया है कि वह हो सके तो घर से ही काम करें। लेकिन कई कार्य ऐसे भी हैं, जिन्हें घर बैठे करना कठिन है।

ऐसे में लोगों को नौकरी खोने का डर भी सता रहा है। ऐसे में बताया जा रहा है कि सरकार कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई) शुरू सकती है। लाइव मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों का कहना है कि यदि यूनिवर्सल बेसिक इनकम जैसी स्कीम की शुरुआत भारत में होती है तो ये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का रूप धारण कर सकती है। बता दें प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं।

जिन लोगों ने इसका समर्थन किया है, उनमें पीएम मोदी की आर्थिक सलाहकार परिषद की पूर्व सदस्य और ब्रुकिंग्स इंडिया में डायरेक्टर ऑफ रिसर्च शमिका रवि शामिल हैं, जिन्होंने मंगलवार को भारत में UBI की महत्ता को लेकर ट्वीट किया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker