त्चचा के लिए भी शानदार है तुलसी

स्किन को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए क्रीम और केमिकल वाले प्रोडक्ट हर बार काम नहीं आते। कभी-कभी तो ये फायदा पहुंचाने की बजाए चेहरे को बिगाड़ जाते हैं। इसलिए हेल्थ शॉट्स पर हमेशा से नेचुरल, हर्बल और आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल की सिफारिश की जाती रही है। घर-घर में मौजूद ऐसी ही एक नेचुरल हर्ब है तुलसी। जिसे आयुर्वेद में संजीवनी कहा गया है। ये न सिर्फ आपको मौसमी संक्रमण से बचाए रखती है, बल्कि आपकी त्वचा को भी मनचाहा निखार देती है।

1. ग्लोइंग स्किन के लिए तुलसी

हाल ही में सामने आए एक रिसर्च पेपर के मुताबिक तुलसी में प्यूरिफाइंग प्रभाव होता है, जिससे रक्त साफ हो सकता है। तुलसी से ब्लड प्यूरिफाई होने से स्किन पर ग्लो आ सकता है। इसके लिए तुलसी का सेवन और फेस पैक का प्रयोग किया जा सकता है।

2. दूर होते हैं स्किन संबंधी संक्रमण

स्किन इंफेक्शन को दूर करने में भी तुलसी मददगार हो सकती है। आईआरजेआईएमएस (International Research Journal Of Integrated Medicine & Surgery) द्वारा की गयी रिसर्च के मुताबिक, तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं। जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर स्किन से जुड़ी गंभीर समस्या, जैसे एक्जिमा (खुजलीदार लाल चकत्ते) से राहत दिलाने में सहायक हो सकती है।

3. एक्ने से भी दिलाती है निजात

एक्ने व मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए भी तुलसी का उपयोग किया जा सकता है। तुलसी की पत्तियों से निकाले जाने वाले तेल में एंटी बैक्टीरियल प्रभाव होता है, जो एक्ने को कम कर सकता है। साथ ही इसमें मौजूद लिनोलिक एसिड एंटी इंफ्लेमेटरी गतिविधि दिखाता है। इससे एक्ने में होने वाली सूजन को कम किया जा सकता है।

4. स्किन टोनर भी है तुलसी

तुलसी को स्किन टोनर के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। आरजेटीसीएस (Research Journal of Topical and Cosmetic Sciences) के रिसर्च पेपर के अनुसार, ऐसी जड़ी-बूटियां जिनमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, वो स्किन को टोन करने यानी कसावट लाने का कार्य कर सकते हैं।

1 बनाएं तुलसी का टोनर

तुलसी की पत्तियों को टोनर के रूप में प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालें। जब पानी का रंग हरा हो जाए, तब गैस बंद कर दें और ठंडा होने के बाद इस पानी को स्प्रे बोतल में डालकर टोनर की तरह इसका इस्तेमाल करें।

2 तुलसी और हल्दी फेस पैक

आप तुलसी में हल्दी मिलाकर भी चेहरे पर पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप कच्ची हल्दी को पीसकर या हल्दी पाउडर को तुलसी से तैयार टोनर में मिलाएं और चेहरे पर प्रयोग करें।

3 शहद और तुलसी फेस पैक

तुलसी टोनर में शहद मिलाकर इसे प्रयोग किया जा सकता है। इसके साथ ही आप तुलसी के पेस्ट में शहद डालकर भी चेहरे पर लगा सकती हैं। फिर फेस पैक सूखने के बाद चेहरा सादा पानी से धो लें।

4 तुलसी और दही

तुलसी का पेस्ट बनाकर उसमें दही मिक्स करें और साफ चेहरे पर लगा लें। फिर 5-10 मिनट के बाद तुलसी दही फेस पैक को ठंडे पानी से धो लें।

5 तुलसी और गुलाब जल

तुलसी का पेस्ट बनाकर उसमें कुछ बूंदें गुलाब जल डालकर चेहरे पर लगा सकती हैं। यदि आप चाहें तो, तुलसी टोनर में भी गुलाब जल मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker