केजरीवाल- असम CM के बीच स्‍कूली श‍िक्षा बहस, केजरीवाल बोले- अरे आप तो बुरा मान गए, चल‍िए बताइए असम कब आऊं?

द‍िल्‍ली. देश में अब श‍िक्षा को लेकर बहस छ‍िड़ने लगी है. स्‍कूली श‍िक्षा और स‍िस्‍टम को बेहतर बनाने के ल‍िए अब सरकारों में एक तरह से होड़ मच गई है. इस व्‍यवस्‍था में कौन आगे और कौन पीछे, इसको लेकर एक तरह से प्रत‍ियोग‍िता शुरू हो गई है. इतना ही नहीं इस बहस का बड़ा मंच अब सोशल मीड‍िया बन गया है.

इस प्‍लेटफार्म पर एक राज्‍य के सीएम दूसरे राज्‍यों को अपने यहां की श‍िक्षा व्‍यवस्‍था से न केवल अवगत करा रहे हैं, बल्‍क‍ि उनको अपने यहां बुलाकर या फ‍िर आने का न्‍योता भी दे रहे हैं. ताजा मामला द‍िल्‍ली के सीएम अरव‍िंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) और असम के मुख्‍यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा (Assam Chief Minister Himanta Biswa Sarma) के बीच छ‍िड़ा ट्वीटर वार है.

दरअसल, गत 24 अगस्‍त को एक मीड‍िया र‍िपोर्ट को सोशल मीड‍िया पर शेयर क‍िया गया. इस र‍िपोर्ट में असम राज्य सरकार की ओर से 34 स्कूलों को बंद करने का नोटिस जारी करने की बात कही गई थी. इसमें गुवाहाटी के सार्वजनिक क्षेत्र के उन 16 स्कूलों का भी ज‍िक्र क‍िया गया ज‍िनको पहले भी बंद कर द‍िया है. इन 34 नए स्‍कूलों को बंद करने की बड़ी वजह एक भी छात्र का 2022 हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट परीक्षा में पास नहीं होना बताया गया.

इस खबर को र‍िट्वीट करते हुए द‍िल्‍ली के सीएम अरव‍िंद केजरीवाल ने 24 अगस्‍त को कहा था-
‘स्कूल बंद करना समाधान नहीं है. हमें तो अभी पूरे देश में ढेरों नए स्कूल खोलने की ज़रूरत है. स्कूल बंद करने की बजाय स्कूल को सुधार कर पढ़ाई ठीक कीजिए.’

इस पर पलटवार करते हुए असम के सीएम हिमंता बिस्वा शर्मा ने 25 अगस्‍त को सीएम केजरीवाल के ट्वीट को र‍ि‍ट्वीट कर ल‍िखा-
प्रिय @अरविंद केजरीवाल जी – हमेशा की तरह आपने बिना किसी गृहकार्य के कुछ टिप्पणी की!
शिक्षा मंत्री के रूप में मेरे दिनों से, अब तक, कृपया ध्यान दें, असम सरकार ने 8610 नए स्कूलों की स्थापना/अधिग्रहण किया है; नीचे ब्रेकअप है.
दिल्ली सरकार ने पिछले 7 वर्षों में कितने नए स्कूल शुरू किए हैं?

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker