महसूस होती है थकान-कमजोरी तो रोजाना करें ये 5 योगासन

कई बार व्यक्ति की खराब जीवनशैली, खानपान की गलत आदतें और नींद की कमी उसे क्रोनिक फटीग सिंड्रोम (chronic fatigue syndrome) का शिकार बना देती हैं। क्रोनिक फटीग सिंड्रोम का मतलब होता है व्यक्ति का हर समय थकान महसूस करना।

अगर आप भी रेस्ट करने के बाद भी खुद को हर समय थका हुआ महसूस करते हैं और आपको समझ नहीं आ रहा कि क्या करें तो इस समस्या से निकलने के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं। योग आपकी इम्यूनिटी और स्टेमिना दोनों में सुधार कर सकता है। आइए जानते हैं कैसे। 

पवनमुक्तासन (pawanmuktasana)-
ये एक बहुत ही सक्रिय योगासन है जिससे आपके पैरों को खिंचाव महसूस होता है। इसके अलावा इस आसन को करने से गैस और एसिडिटी जैसी समस्या को भी दूर करने में मदद मिलती है। इस आसन को करने के लिए पैरों को एक साथ मिलाकर खड़े हो जाएं। अब सांस लेते हुए अपने सीधे पांव को मोड़कर ऊपर उठाएं। पैर मोड़ते समय आपका घुटना ऊपर की तरफ होना चाहिए। जितना संभव हो अपना घुटना ऊपर ले जाएं। फिर सांस लेते हुए अपने घुटनों को अपने हाथों से पकड़ लें। ये आपके लचीलेपन पर निर्भर करता है कि आप अपने घुटनों को सीने तक पहुंचा पाते हैं या नहीं। इस पोजीशन में जब तक रह सकते हैं, तब तक रहें और गहरी सांस लें। सांस पर ध्यान देने से आपका मूड सही होता है।
अब धीरे-धीरे अपने पैर को नीचे लाएं और इसे पांच बार दोहराएं। इसी तरह दूसरे पैर से भी ऐसी ही करें।

इस बात का रखें ध्यान-
अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, एसिडिटी, हार्ट डिजीज, हर्निया, स्लिप डिस्क या गर्दन या पीठ की समस्या से पीड़ित हैं, तो ये आसन ट्राई ना करें। इसके अलावा प्रेग्नेंट और मेनोपॉज वाली महिलाएं भी इससे बचें।

बालासन-
बालासन न केवल तनाव कम करता है, बल्कि आपकी बॉडी की खोई हुई ऊर्जा को वापस लौटाने और शांति प्रदान करने में भी मदद करता है। इसे करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर घुटनों के बल बैठ जाएं। इस दौरान आपके दोनों टखने और और एड़ियां आपस में एक-दूसरे को टच करती हो। अब, गहरी सांस लें और हाथों को ऊपर करें व आगे की तरफ झुकें। आप इतना झुकें कि पेट दोनों जांघों के बीच आ जाएं, अब सांस छोड़ दें। इस अवस्था में जितना हो सके, रूकने का प्रयास करें। याद रखें कि दोनों हाथ घुटनों की सीध में ही रहें। अब वापिस सामान्य अवस्था में लौट आएं।

धनुरासन-
धनुरासन में शरीर एक धनुष की भांति तना हुआ नजर आता है। इस आसन को थायराइड के लिए काफी अच्छा माना गया है। यह आपके मोटापे को भी कम करने में मदद करता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले मैट पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपने घुटनों को मोड़ते हुए कमर के पास ले आएं। अब आप अपने हाथ से दोनों टखनों को पकड़ने का प्रयास करें। जब अप अपने टखनों को पकड़ लें तो अपने सिर, छाती और जांघ को भी ऊपर की ओर उठाएं। इस अवस्था में कोशिश करें कि आपके शरीर का भार पेट के निचले हिस्से पर हो। अपनी क्षमतानुसार इस अवस्था में रूकें और फिर वापस लौट आएं।

ताड़ासन-
ताड़ासन को वार्मअप आसन के रूप में भी देखा जाता है, इससे आपकी फुल बॉडी स्ट्रेच होती है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाए एंव पैरो के बीच कुछ दूरी रखें। गहरी सांस लें और अपनी दोनों हाथो को ऊपर उठाएं और उन्हें स्ट्रेच कर अब अपनी एड़ी उठाएं और पैर की उंगलियों पर खड़े हो जाएं। इस अवस्था में आपको अपने शरीर के हर अंग में स्ट्रेच महसूस होगा। कुछ देर इस अवस्था में रूकें और फिर वापस सामान्य स्थिति में लौटे  इस आसन को आप 10-15 बार दोहराएं ।  

शवासन-
यह आसन बेहद ही सरल है। इस आसन को करते ही आपकी शारीरिक-मानसिक थकान दूर होने लगेगी। शवासन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं और अपने पैरों को बिल्कुल ढ़ीला छोड़ दें। अपने दोनों हाथों को शरीर से थोड़ी दूरी पर ही रखें। अब आप अपने पैर के अंगूठे से शुरुआत करके अपने पूरे शरीर के अंगो पर धीरे-धीरे ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दें। अब अपने मन को शांत कीजिए और महसूस करें कि शरीर में ऊर्जा पैदा हो रही है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker