लेबनान में है सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले का पिता 

दिल्ली : उपन्यासकार सलमान रुश्दी की हत्या के प्रयास के आरोप में पकड़े गए हादी मतार के पिता ने खुद को दक्षिणी लेबनान में अपने घर में बंद कर लिया है और किसी से बात करने से इनकार कर रहा है. शहर के मेयर अली तेहफे ने मीडिया को ये जानकारी दी. हादी मतार मूल रूप से लेबनान का रहने वाला है और उसका परिवार दक्षिण लेबनान के यारौन शहर में रहता है. शहर के मेयर तेहफे ने कहा कि हादी मतार के माता-पिता अमेरिका चले गए थे और मतार का जन्म और पालन-पोषण वहीं हुआ. कई साल पहले हादी मतार के पिता लेबनान लौट आए थे.

न्यूज एजेंसी रायटर्स की एक खबर के मुताबिक शहर के मेयर तेहफे ने कहा कि हादी मतार के पिता अब लेबनान में हैं. लेकिन ये खबर मिलने के बाद उन्होंने खुद को घर में बंद कर लिया है और किसी को भी किसी भी तरह की बात नहीं कर रहे हैं. हमने उनके साथ बात करने की कोशिश की, हमने लोगों को भेजा, हम गए और दरवाजा खटखटाया लेकिन वह कोई भी बात करने के लिए राजी नहीं है.

जबकि ईरान समर्थित लेबनानी हथियारबंद समूह हिज्बुल्लाह के एक अधिकारी ने कहा कि संगठन के पास रुश्दी पर हमले के बारे में कोई खास जानकारी नहीं है. अधिकारी ने बताया कि उनको इस विषय के बारे में कुछ पता नहीं है. इसलिए वो इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे. हिज्बुल्लाह को ईरान का समर्थन हासिल है. ईरान के तत्कालीन सर्वोच्च नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने 1989 में एक फतवा दिया था. जिसमें मुसलमानों से ईशनिंदा के लिए रुश्दी को मारने की अपील की गई थी.

यह पूछे जाने पर कि क्या मतार या उसके माता-पिता हिज्बुल्लाह से जुड़े हैं या उसका समर्थन करते हैं, तो मेयर तहफे ने कहा कि उन्हें मतार या उसके माता-पिता राजनीतिक विचारों के बारे में बिल्कुल जानकारी नहीं है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker