राजस्थान में इस बार हो रही रिकॉर्ड तोड़ बारिश,बीते 24 घंटों में चार से सात इंच तक पानी गिरा

दिल्लीः राजस्थान में इस बार मानसून की छप्पर फाड़ बारिश (Heavy to heavy rain) हो रही है. हालात यह है कि प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर बारिश रोजाना नये रिकॉर्ड कायम कर रही है. बुधवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटों में राजस्थान के करीब एक दर्जन स्थानों पर चार से सात इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. बारिश का मौजूदा दौर अभी तक पूरी तरह से थमा भी नहीं है कि मौसम विभाग (IMD) ने अगले दौर की बारिश के आसार भी जता दिये हैं. मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल प्रदेश में सक्रिय सिस्टम के अगले 24 घंटों में कमजोर पड़ने की संभावना है. लेकिन उसके बाद आगामी 21 अगस्त से बारिश नया स्पेल शुरू होने वाला है.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में मौजूदा समय में चल रहा बारिश का दौर आगामी 24 घंटों में कमजोर पड़ सकता है. वर्तमान में पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना गहरा कम दबाव का तंत्र (WELL MARKED LOW PRESSURE) पश्चिमी राजस्थान के ऊपर पहुंच गया है. अगले 12 घंटों में इसके और धीरे-धीरे कमजोर होकर पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है. इसके चलते पूर्वी राजस्थान के अधिकतर भागों में आज से ही बारिश की गतिविधियों में कमी होनी शुरू हो जायेगी.

आने वाले समय में पहली महिला अंतरिक्ष यात्री को चांद पर उतारेगा नासा

मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर, बीकानेर, नागौर और आसपास के जिलों में अगले 24 घंटे मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है. जोधपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी तो एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश भी होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि गुरुवार से पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर और बाड़मेर को छोड़कर ज्यादातर भागों में बारिश की गतिविधियों में तेजी से कमी होगी. अधिकतर भागों में मौसम शुष्क रहने और केवल कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker