उत्तर प्रदेश : प्रयागराज में पुलिस का सौम्य रूप, मलिन बस्तियों में तिरंगा लगा बता रहे अमृत महोत्सव का महत्व

प्रयागराज। देश और प्रदेश में आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर धूम है, ऐसे में योगी सरकार से जुड़े पुलिस विभाग की एक अलग तस्वीर भी देखने को मिल रही है। प्रयागराज के अलग-अलग मलिन बस्तियों में पुलिस के जवान घरों पर तिरंगा लगा रहे हैं और लोगों को ‘अमृत महोत्सव’ का मतलब भी समझा रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की है जिसके तहत पुलिस विभाग ने सबसे पहले उन क्षेत्रों या जगह को चिन्हित किया है जहां लोग अमृत महोत्सव को लेकर के कम जागरूक हैं। पुलिस के अधिकारी मलिन बस्तियों में रहने वाले हर वर्ग के लोगों को समझाते हुए नजर आ रहे हैं साथ ही साथ उन सभी लोगो को झंडे लगाने की अपील भी करते हुए नजर आ रहे।

बिना अनुमति भारत-चीन बार्डर तक पहुंचा युवक, सुरक्षा पर उठे सवाल

मलिन बस्ती के 100 से अधिक घरों में लगाए तिरंगे झंडे

प्रयागराज के परेड मैदान स्थित मलिन बस्ती में 100 से अधिक परिवार रहते हैं जो बेहद गरीब है। उन परिवारों का गुजारा छोटा-मोटा रोजगार और सफाई करने से होता है। ऐसे में पुलिस विभाग के पदाधिकारियों ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत इसी मलिन बस्ती को चुना। प्रयागराज के एडिशनल एसपी दिवेश कुमार शर्मा अपने कई पुलिस जवानों के साथ मलिन बस्ती में पहुंचे और उन्होंने सबसे पहले छोटे-छोटे बच्चों को तिरंगा झंडा दे कर और केक के पैकेट दे कर के उनके चेहरे पर खुशी लाई। इसके बाद एडिशनल एसपी दिवेश कुमार शर्मा ने बच्चों के साथ एक पाठशाला भी संचालित किया जिसमें उनको आजादी के अमृत महोत्सव के बारे में बताया। साथ ही साथ बच्चों को राष्ट्र गान भी सुनाया और सुना। एडिशनल एसपी दिवेश कुमार शर्मा ने योगी सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं और अमृत महोत्सव के बारे में बस्ती के रहने वाले को बताया और सभी लोगो को प्रेरित किया की घर का हर सदस्य अपनी भागीदारी दे।

पुलिस जवानों ने घर में लगाए तिरंगे झंडे तो लोगों में दिखा उत्साह

खाकी वर्दी पहने पुलिस के जवान जब मलिन बस्ती में पहुंचे तो सबसे पहले तो बस्ती में रहने वाले लोगों में यह चर्चा हुई कि आखिर पुलिस जवान और अधिकारी यहां करने क्या आए हैं। लेकिन जैसे ही गाड़ी से तिरंगे झंडे निकाले गए और बच्चों को गिफ्ट के तौर पर केक दिया गया ,तो सभी लोगों के चेहरे खुशी से खिल उठे। मलिन बस्ती में रहने वाले लोगों ने योगी आदित्यनाथ के द्वारा किए गए कामों की जमकर सराहना की। साथ ही जब पुलिस के जवानों ने घरों में झंडे लगाए तो पुलिस विभाग द्वारा किए जा रहे इस कार्य को देख कर के लोग बेहद प्रसन्न हुए। मलिन बस्ती के करीब 100 घरों में पुलिस के जवानों ने तिरंगा झंडे लगाए और इसको लगाए रखने की भी अपील की। पुलिस के अधिकारियों का कहना है की योगी सरकार का स्पष्ट कहना है कि हर घर में तिरंगा लगाया जाय और तिरंगे के महत्व को भी बताया जाए। पुलिस विभाग ने इसी वजह से सबसे पहले मलिन बस्ती को ही चुना क्योंकि यहां पर शिक्षा का अभाव भी रहता है और लोग जागरूक भी कम रहते हैं। इस दौरान खास बात यह दिखी कि काफी लोग अमृत महोत्सव को लेकर के जागरूक थे और उनको तिरंगे झंडे के महत्व के बारे में भी पता था।

स्थानीय लोगों ने सीएम योगी आदित्यनाथ और पुलिस विभाग को दिया धन्यवाद

पुलिस विभाग द्वारा किए गए इस कार्यक्रम के बाद स्थानीय लोग बेहद खुश नजर आए ।उन्होंने योगी सरकार और पुलिस विभाग को धन्यवाद कहा । स्थानीय लोगो का कहना है कि पहली बार ऐसी सरकार आई है जिसने हर वर्ग के लोगो का ख्याल रखा है ।उधर पुलिस अधिकारियों का कहना है कि आगे भी इस तरह की मुहिम जारी रहेगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker