चीन की मिलिट्री ड्रिल पर अमरीका और ताइवान सावधान ,बाइडेन बोले- एक्सरसाइज से डर नहीं

दिल्ली: अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान विजिट के बाद पहली बार प्रेसिडेंट जो बाइडेन का रिएक्शन आया है। बाइडेन ने सोमवार को कहा कि ताइवान के आसपास मिलिट्री एक्सरसाइज करके चीन सिर्फ तनाव बढ़ा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा- चीन की हर हरकत पर वॉशिंगटन की पैनी नजर है। अमेरिका को चीन के इस कदम से कोई डर नहीं, लेकिन फिक्र जरूर है। बाइडेन के बयान पर चीन की तरफ से कोई रिएक्शन नहीं दिया गया है।

नैंसी पेलोसी ने पिछले हफ्ते ताइवान दौरा किया था। चीन इससे बेहद नाराज है। उसने ताइवान के चारों तरफ अपने वॉरशिप तैनात कर दिए हैं। चीन की एयरफोर्स के फाइटर जेट्स भी ताइवान की हवाई सीमा के करीब उड़ान भर रहे हैं। मीडिया से बातचीत में बाइडेन ने कहा- चीन की हरकतों से अमेरिका को कोई डर नहीं है, लेकिन ये कुछ चिंता की बात जरूर है। वो जितना कर सकते थे, उतना कर चुके हैं। मुझे नहीं लगता कि इससे ज्यादा वो कुछ कर पाएंगे।

जानें क्यों डोनाल्ड ट्रम्प के घर FBI ने की रेड ?

बाइडेन सोमवार को काफी कॉन्फिडेंट नजर आए। उनके बयान के कुछ देर पहले चीन ने एक बार फिर ड्रिल की। खास बात यह है कि ताइवान ने भी एंटी सबमरीन और एयर-टू-शिप सिस्टम अलर्ट कर दिया। चीन की सेना यानी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि वो ताइवान के चारों तरफ 4 से 7 अगस्त तक एक्सरसाइज करेगी।

दुनिया की नजर चीन की अगले कदम पर है। 7 अगस्त को मिलिट्री ड्रिल खत्म होने के बाद चीन क्या करेगा, इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। दूसरी तरफ, ताइवान की राष्ट्रपति साइ इंग वेन ने दुनिया के सभी देशों से समर्थन मांगा है। हालांकि, वेन ने ये भी साफ कर दिया कि उनकी सरकार और सेना चीन की किसी भी हरकत का जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker