बड़ी खबर : सांसद की तर्ज पर प्रदेश सरकार शुरू करने जा रही विधायक खेल-कूद की प्रतियोगिता

हाइलाइट्स

  • महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग आयोजित होगी प्रतियोगिता
  • तीन दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में विधायक खिलाड़ियों का करेंगे उत्साहवर्धन

लखनऊ। सांसद खेल कूद प्रतियोगिता की तर्ज पर प्रदेश सरकार ‘विधायक खेल-कूद प्रतियोगिता’ शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्री परिषद की बैठक में इसके निर्देश दिए। तीन दिनों तक चलने वाले इस खेल ‘महाकुम्भ’ में सम्बंधित विधानसभा क्षेत्र के विधायक अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में मौजूद रहेंगे और खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करेंगे।

विधानसभा स्तर पर आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता से निकले खिलाड़ियों को प्रदेश सरकार प्रोत्साहित करेगी। साथ ही चयनित खिलाड़ियों को बेहतर मैदान, अच्छी ट्रेनिंग और हेल्दी डाइट उपलब्ध कराएगी। जिससे वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगताओं में हिस्सा ले सकें। इस प्रतियोगिता के माध्यम से एक तरफ जहां परम्परागत खेलों को बढ़ावा मिलेगा, वहीं दूसरी तरफ ग्रामीण प्रतिभाएं उभरकर सामने आएंगी।

महिलाओं एवं पुरुषों के लिए अलग-अलग आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में हैंडबॉल, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, हॉकी, फुटबॉल, वॉलीबॉल, कबड्डी, खो खो , टेबल टेनिस, गोला फेक, ऊंची कूद, लंबी कूद, शतरंज, दौड़ ( 100, 200, 400, 800, 1500, 3000 मीटर) की प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। इसके अलावा वाद-विवाद (भाषण), चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा।

 फर्स्ट रिस्पॉन्डर के रूप में लॉ एंड ऑर्डर बनाये रखने के साथ ही जीवन भी बचाएगी खाकी

यह प्रतियोगिता प्रदेश की सभी विधानसभा क्षेत्रों की ग्राम पंचायत, विकास खंड सहित शहरी क्षेत्रों में भी आयोजित की जाएगी। इसके माध्यम से युवाओं का शारीरिक विकास होने के साथ ही मानसिक विकास भी होगा। इसके अलावा प्रदेश एवं देश को विभिन्न खेलों में प्रतिभावान खिलाड़ी भी मिलेंगे। साथ ही खेलो इंडिया कार्यक्रम को और बल मिलेगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा है कि देश के कोने-कोने में मौजूद प्रतिभाएं उभरकर सामने आए। इसके लिए उन्होंने वर्ष 2021 में सांसद खेल-कूद प्रतियोगिता की शुरुआत की थी। जिसके बाद से प्रत्येक वर्ष देश के सभी लोकसभा क्षेत्रों में इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker