अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी के बारे में 10 अहम बातें

दिल्लीः अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी के बारे में 10 अहम बातें

चीन की लाख धमकियों के बावजूद अमेरिकी स्पीकर और दिग्गज डेमोक्रेटिक राजनेता नैंसी पेलोसी ताइवान दौरे पर है. जबकि चीन ने अमेरिका पर “लाल रेखा” पार करने का आरोप लगाया है और वहीं ताइवान में इस यात्रा का स्वागत किया गया है.

पेलोसी हमेशा से लोकतंत्र का समर्थन करती आई है, उन्होंने कांग्रेस में तीन दशक से अधिक समय बिताया है और वे चीन की मुखर विरोधी रही हैं. 1991 में, उन्होंने लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों पर हिंसक कार्रवाई के पीड़ितों को सम्मानित करने के लिए बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर में झंडा फहराया था.

  • पेलोसी का जन्म बाल्टीमोर में एक इतालवी-अमेरिकी परिवार में हुआ था. उनके पिता, थॉमस डी’एलेसेंड्रो जूनियर ने कांग्रेस में पांच बार शहर का प्रतिनिधित्व करने के बाद, 12 वर्षों तक बाल्टीमोर के मेयर के रूप में कार्य किया.
  • पेलोसी प्रतिनिधि सभा की 52वीं अध्यक्ष हैं, जिन्होंने 2007 में इतिहास रचा जब वह सदन की अध्यक्ष के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला बनीं. जनवरी 2019 में, पेलोसी ने फिर से इतिहास रच दिया जब उन्होंने राष्ट्रपति पद के लिए दूसरा स्थान हासिल किया.
  • उन्होंने वाशिंगटन, डीसी में ट्रिनिटी कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की. पेलोसी ने ओबामा प्रशासन में कई ऐतिहासिक बिलों को पारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसमें किफायती देखभाल अधिनियम, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम और डोंट आस्क-डोंट टेल रिपील एक्ट शामिल हैं.
  • पेलोसी ने जलवायु संकट को अपने अध्यक्ष पद का प्रमुख मुद्दा बनाया था. 2007 में उन्होने एक व्यापक ऊर्जा कानून बनाया जिसने अमेरिका के घरेलू जैव ईंधन को एक गेम-चेंजिंग प्रतिबद्धता बनाई.
  • 2021 में, जब राष्ट्रपति ट्रम्प ने यूएस कैपिटल को निशाना बनाते हुए एक हिंसक विद्रोह को उकसाया और चुनाव के परिणामों को उलटने की मांग की, तो सदन ने दूसरी बार ट्रम्प पर महाभियोग चलाया. स्पीकर पेलोसी ने 6 जनवरी के हमले की जांच के लिए द्विदलीय चयन समिति बनाने में सदन का नेतृत्व किया.
  • 35 वर्षों तक, पेलोसी ने कांग्रेस और कैलिफोर्निया के 12वें जिले का प्रतिनिधित्व किया है.
  • पेलोसी ने प्रेसिडियो ट्रस्ट बनाने और सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) की पूर्व सैन्य चौकी को शहरी राष्ट्रीय उद्यान में बदलने के लिए कानून बनाया.
  • वह उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बाद राष्ट्रपति पद के लिए दूसरे स्थान पर हैं, और 1997 में न्यूट गिंगरिच (Newt Gingrich) के बाद से द्वीप की यात्रा करने वाली सबसे वरिष्ठ अमेरिकी राजनेता होंगी.
  • उन्होंने 19 वर्षों तक हाउस डेमोक्रेट्स का नेतृत्व किया है और पहले हाउस डेमोक्रेटिक व्हिप के रूप में कार्य किया है.
  • 1989 में “पेलोसी संशोधन” भी पारित किया गया, जो अब एक वैश्विक उपकरण है जिसका उपयोग विकास के संभावित पर्यावरणीय प्रभावों का आकलन करने के लिए किया जाता है.
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker