दिल्लीः आनंद विहार-यूपी के कौशांबी के बीच पैदल यात्रियों के लिए बनेगा पारपथ

दिल्लीः पैदल यात्रियों के लिए बनेगा पारपथ।

 पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार और उत्तर प्रदेश के कौशांबी के बीच पैदल चलने वाले लोगों की आवाजाही सुगम करने के उद्देश्य से लोक निर्माण विभाग पीडब्ल्यूडी ने बस अड्डे को जोड़ने के लिए एक पैदल पारपथ बनाने का फैसला किया है. इसको लेकर अधिकारियों ने बुधवार को जानकारी साझा की है.अधिकारियों ने बताया कि विभाग ने पिछले सप्ताह काम के लिए निविदा भी जारी की है.

पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के मुताबिक पैदल पारपथ की लंबाई करीब 60 मीटर होगी और यह चार मीटर चौड़ा होगा. पारपथ दिव्यांगों के लिए सुविधाओं से लैस होगा और दोनों तरफ लिफ्ट और सीढ़ियां बनाई जाएंगी. पीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी ने बताया पैदल पारपथ का उद्देश्य इस क्षेत्र में पैदल चलने वाले लोगों की आवाजाही को सुगम बनाना है. वर्तमान में आनंद विहार को सड़क के दूसरी तरफ परिवहन सुविधाओं से जोड़ने के लिए मुख्य सड़क पर केवल एक पैदल पारपथ मौजूद है. यह पारपथ व्यस्त घंटों के दौरान भीड़ से निपटने में सफल नहीं है. इसलिए एक नये पारपथ को बनाने की योजना बनाई गई है.

पढ़े : बिना किसी को नोटिस नहीं किया जा सकता बेघर : दिल्ली हाईकोर्ट

दिल्ली सरकार के अधिकारियों के अनुसार इस पैदल पारपथ पर हर 15 मिनट में एक हज़ार से 1500 लोगों की आवाजाही होती है. मौजूदा पैदल पारपथ पहले से ही खराब स्थिति में है और दो स्वचालित सीढ़ियों में से एक ज्यादातर समय खराब रहती है. एक अन्य अधिकारी ने कहा- ‘मौजूदा समय और भविष्य की मांग को ध्यान में रखते हुए हमने यहां एक पैदल पारपथ बनाने का फैसला किया है. इसके लिए निविदाएं मंगाई गई हैं और निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है. पारपथ दिव्यांगों के लिए सुविधाओं से लैस होगा और सड़क के दोनों तरफ पैदल चलने वाले लोगों को इसके निर्माण से आसानी होगी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker