दिल्लीः मंकीपॉक्स का चौथा मामला आया सामने

दिल्लीःमंकीपॉक्स का चौथा मामला आया सामने।

दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक और मामला सामने आया है. अब एक 31 साल की महिला मंकीपॉकस से पीड़ित मिली है. महिला का ईलाज एलएनजेपी अस्पताल में किया जा रहा है. महिला के पॉजिटिव मिलने के साथ ही अब तक देश में कुल 9 मामले मंकीपॉक्स के सामने आ चुके हैं. वहीं इस बीमारी के चलते केरल के एक युवक ने दम तोड़ दिया है.

सूत्रों के अनुसार दिल्‍ली में मंकीपॉक्स से पीड़ित मिली महिला नाइजीरियन है और वो लंबे समय से दिल्ली में रह रही है. वहीं महिला को भी पिछले मरीजों की तरह ही समस्या हुई. उसे तेज बुखार के साथ ही त्वचा पर घाव की परेशानी हुई. जिसके बाद उसे एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती करवाया गया. परीक्षण के बाद वो मंकीपॉक्स पाजिटिव मिली. जिसके बाद उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया है. फिलहाल उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है. हालांकि महिला की अभी तक विदेश यात्रा की कोई जानकारी नहीं मिल सकी है. वहीं अन्य दो लोग जो अभी मंकीपॉक्स संक्रमण के चलते अस्पताल में मौजूद हैं उनकी हालत भी स्थिर है. एक मरीज को करीब 24 दिन बाद संक्रमण से पूरी तरह मुक्त हो जाने के बाद अस्पताल से छुट्टी भी दी जा चुकी है.

इससे पहले मिले दो संक्रमित भी विदेशी मूल के थे. दोनों ही अफ्रीकी मूल के नागरिक थे और बुखार व त्वचा पर घाव की शिकायत के बाद एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती किए गए थे.
वहीं इससे पहले बीते सोमवार को केरल में एक युवक की संक्रमण से मौत हो गई थी. मृतक 22 वर्षीय युवक था जो हाल ही में यूएई से लौटा था. युवक में मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि यूएई में ही हो गई थी जिसके बाद वो भारत आ गया था और इलाज के दौरान उसकी हालत बिगड़ती चली गई. युवक की मौत के बाद केंद्र सरकार ने मंकीपॉक्स के लिए टास्क फोर्स का गठन भी कर दिया है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker