नेपाल में हो रही लगातार बारिश से बिहार में खड़ी हो रही समस्या

दिल्लीः नेपाल में हो रही लगातार बारिश से बिहार में खड़ी हो रही समस्या।

नेपाल के तराई क्षेत्र में लगातार हुई बारिश ने बिहार में परेशानी बढ़ा दी है. गंडक, बागमती व कोसी समेत कई छोटी नदियों में भी उफान है. स्थिति यह है कि गंडक नदी का जलस्तर अब भी तीन लाख क्यूसेक से नीचे नही उतरा है. वाल्मीकि नगर गंडक बराज से तीन लाख क्यूसेक पानी क़ा डिस्चार्ज गंडक नदी में हो रहा है. मंगलवार शाम से बुधवार सुबह तक करीब 12 घंटे में ही तीन लाख क्यूसेक का डिस्चार्ज गंडक में हुआ. दरअसल, नेपाल में लगातार बारिश हो रही है और इस कारण जलस्तर में अब भी गिरावट नहीं दर्ज की गई है.

नेपाल की नारायणी नदी के जलस्तर में कमी नहीं होने से परेशानी और बढ़ती जा रही है. देर रात में वाल्मिकी नगर गंडक बराज में जल स्तर 3.17 लाख क्यूसेक तक पहुंच गया था. बता दें कि बराज के सभी 36 फाटक खोल दिए गए हैं. गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि के बाद बगहा के पिपरासी प्रखंड के सेमरा लबेदहा पंचायत के भैसाहिया और कांटी टोला गांव में अब पानी प्रवेश कर रहा है. गांव में पानी घुटने के बाद लोग सुरक्षित स्थानों पर जाने की तैयारी कर रहे हैं. सेमरा-लबेदहा पंचायत गंडक नदी के निचले इलाके में हैं. गंडक नदी के जलस्तर 3 लाख क्यूसेक पार करने के बाद नदी का पानी अब इन इलाकों में घुस रहा है जिससे ग्रामीणों में दहशत है. पंचायत के स्तर से गांव में बचाव एवं राहत कार्य चलाया जा रहा है.

गोपालगंज में भी गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि जारी है. गंडक खतरे के निशान से डेढ़ मीटर ऊपर बह रही है. तटबंध के अंदर बसे 12 गांवों में पानी घुस गया है और सदर प्रखंड के साथ ही मांझा प्रखंड के कई गांवों का सड़क संपर्क टूट गया है. गंडक नदी के तटबंधों पर दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है. पतहरा छरकी तटबंध पर पानी का दबाव है. तटबंध को बचाने के लिए बनाए गए कई बेडवार डूब चुके हैं. सदर प्रखंड के मशानथाना छरकी पर भी दबाव है. ग्रामीण तटबंध पर बढ़े दबाव को रोकने की मांग कर रहे हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker