यूपी की योगी सरकार राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं में करने जा रही ऐतिहासिक बदलाव की तैयारी  

दिल्लीः योगी सरकार राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं में करने जा रही ऐतिहासिक बदलाव की तैयारी।

उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं में ऐतिहासिक बदलाव की तैयारी हो रही है. यूपी के अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को न केवल अपडेट किया जा रहा है, बल्कि मरीजों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार कुछ बड़े कदम उठाने जा रही है. इस बदलाव से खासतौर पर किसी इमरजेंसी में भागदौड़ से मुक्ति मिलेगी. साथ ही एक ही एक कॉल पर एंबुलेंस से लेकर अस्पतालों तक में मरीजों को तुरंत प्रवेश मिलेगा. इसे लेकर प्रस्ताव पूरी तरह तैयार है और जल्द सीएम योगी आदित्यनाथ की मुहर लग सकती है.

यूपी की योगी सरकार राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के प्लान पर काम कर रही है. प्लान के मुताबिक, अब एक कॉल पर न केवल एंबुलेंस आएगी, बल्कि मरीज का हास्पिटल में तुरंत इलाज शुरू हो जाएगा. इतना ही नहीं, WHO और AIIMS की ओर से ट्रेनिंग और गैप एनालिसिस में मदद भी दी जाएगी. प्लान है कि 2026 तक 47 मेडिकल कॉलेजों और संस्थानों में ट्रामा सेंटर खोले जाएंगे.

बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश देश में पहली बार लाईव इमरजेंसी मॉनिटरिंग सिस्टम लागू करेगा और कोविड कमांड सेंटर की तर्ज पर इंटीग्रेटेड ट्रामा और इमरजेंसी सेंटर की भी स्थापना होगी. साथ ही एंबुलेंस और ट्रेंड टेक्निकल स्टाफ में बढ़ोत्तरी की जाएगी और औसतन हर वर्ष तीन लाख मरीजों का इलाज होगा. इस सेंटर की क्षमता रोजाना 40 हजार कॉल अटेंड करने की होगी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker