आपकी स्किन के लिए सुपर रेमेडी है कच्चा दूध

मेरी मम्मी के सौंदर्य प्रसाधन बहुत सीमित हैं। पर सबसे अच्छी बात कि वे बरसों से उन पर भरोसा कर रहीं हैं। काेई भी मौसम हो, उनके खजाने में हमेशा कोई न कोई किचन इंग्रीडिएंट ही होता है।

आजकल वे कच्चे दूध का इस्तेमाल अपनी स्किन के लिए कर रहीं हैं। उनका मानना है कि डल, ड्राई या डैमेज आप किसी भी तरह की स्किन प्रोब्लम से परेशान हैं, तो कच्चा दूध आपके लिए मददगार होगा।

आइए चेक करते हैं कि क्या वाकई कच्चा दूध आपकी त्वचा (Raw milk for skin) के लिए काम कर सकता है। अगर हां तो कैसे करना है इसका इस्तेमाल।

1. फेस क्लींजर की तरह काम करे

दूध में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड नामक एक लैक्टिक एसिड मौजूद होता है। जो कि ज्यादातर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। पब मेड सेंट्रल के अनुसार लैक्टिक एसिड एंटी एजिंग फेस क्लींजर के नाम से जाना जाता है। ये डेड स्किन सेल्स को निकाल कर नए सेल्स को ग्रो करता है। ऐसे में नियमित रूप से रॉ मिल्क को क्लींजिंग के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. ड्राई स्किन की समस्या में फायदेमंद

स्किन के डैमेज सेल्स त्वचा को ड्राई और डल लुक देते हैं। ऐसे में कच्चे दूध में मौजूद वॉटर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और विटामिन ए की खूबी स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद कर सकता है। साथ ही डेड स्किन सेल्स को भी एलिमिनेट करता है और आपके नेचुरल ग्लो को बनाए रखता है। हालांकि इसे अभी साइंटिफिक रूप से प्रमाणित नहीं किया गया है।

3. एक्ने से छुटकारा पाने में मददगार

कच्चे दूध में मौजूद विटामिन ए में स्किन हीलिंग प्रॉपर्टीज और स्किन इम्यून को बूस्ट करने के गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद मिनरल्स और लैक्टिक एसिड स्किन पोर्स को अच्छी तरह क्लीन करते हैं और एक्ने जैसी समस्या में रोकथाम का काम कर सकते हैं। विटामिन डी की कमी एक्ने की समस्या का कारण बन सकती है। वहीं कच्चे दूध में विटामिन डी तथा अन्य विटामिन्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह पेनफुल एक्ने से राहत पाने में आपकी मदद कर सकता है।

4. ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद

कच्चा दूध ऑइली स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड स्किन ऑयल बैलेंस को बनाए रखते हैं। वहीं विटामिन ए स्किन को हाइड्रेट करने के साथ एक्सेस ऑयल को रिमूव करते हैं। यदि आप ऑयली स्किन से परेशान रहती हैं, तो कच्चे दूध का इस्तेमाल करना उचित रहेगा।

5. प्राकृतिक ग्लो को बनाए रखे

कच्चे दूध का इस्तेमाल स्किन को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही इसके नेचुरल ग्लो को भी बनाए रखता है। दूध में मौजूद विटामिंस, मिनरल्स, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। वहीं मिल्क में मौजूद वॉटर स्किन को हाइड्रेटेड रखने के साथ इसे मुलायम और चमकदार बनाता है।

1. कच्चा दूध और हल्दी

कच्चे दूध में हल्दी पाउडर को मिला लें। अब अपने चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में 2 से 3 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद पानी से चेहरा धूल लें। यह आपके लिए स्किन क्लींजर और स्किन टोनर की तरह काम करता है।

2. कच्चा दूध और शहद

कच्चे दूध और शहद को अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 2 से 3 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें, सूख जाने पर चेहरे को पानी से धो लें। स्किन को नेचुरल ग्लो देता है और एक्ने पिंपल जैसी समस्याओं को भी कम करने में मदद कर सकता है।

3. कच्चा दूध और टमाटर का जूस

टमाटर के जूस के साथ कच्चे दूध को मिलाकर इससे चेहरे को मसाज दें। अभी से 20 से 30 मिनट तक चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

4. सादा कच्चा दूध

कच्चे दूध को बिना किसी चीज में मिलाएं भी चेहरे पर अप्लाई करने से अपने ही फायदे होते हैं। कच्चे दूध में कॉटन पैड को डीप करें और इससे अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ करें। थोड़ी देर इसी तरह रहने दे फिर पानी से चेहरा धो लें। यह स्किन से धूल गंदगी को निकालता है और त्वचा को मुलायम बनाए रखता है।

5. कच्चा दूध और चावल का आटा

चावल के आटे में कच्चे दूध को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने पिंपल और एक्ने की एरियाज पर लगा कर रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह इसे पानी से हल्के हाथों से रब करते हुए साफ कर लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker