विटामिन ए की कमी के स्किन पर दिखते हैं ये लक्षण

आपकी आंखें अगर कमजोर होने लग जाएंं या फिर आपको ऐसा लगे कि आपको आंखों के सामने अचानक धुंधलापन आ जाता है, तो आपको समझ लेना चाहिए कि आप में विटामिन ए की कमी है।

ऐसे में आपको विटामिन ए से भरपूर खासकर गाजर को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि गाजर विटामिन ए का बेहतरीन स्रोत है, जो स्वस्थ आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

लेकिन क्या होता है जब आपके शरीर को पर्याप्त विटामिन ए नहीं मिल रहा होता है, तो इसके क्या-क्या संकेत होते हैं? 


विटामिन ए मजबूत प्रतिरक्षा, स्वस्थ प्रजनन प्रणाली और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। यदि आपका शरीर अपनी विटामिन ए आवश्यकताओं को पूरा करने में असमर्थ हैं, तो आपको आंखों से जुड़ीं समस्याएं हो सकती हैं और इम्यूनिटी लेवल कमजोर हो सकता है।

विटामिन ए की कमी बच्चों में होने वाले इंफेक्शन से शरीर इतना कमजोर हो जाता है कि मौत तक हो सकती है। यह प्रेगनेंसी, ब्रेस्ट फीडिंग पर भी बुरा असर डाल सकता है। विटामिन ए की कमी के लक्षणों की पहचान करना बहुत जरूरी है, जिससे आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकें। 

विटामिन ए त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण और रिपेयर करने के लिए जरूरी है। यह त्वचा की सूजन को रोकने में भी मदद करता है, लेकिन अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है, तो आपको सूखी स्किन या खुजली या यहां तक ​​कि स्केलिंग का अनुभव हो सकता है।

विटामिन ए की कमी से एक्जिमा भी हो सकता है। विटामिन ए की कमी से स्किन में सूजन भी हो सकती है, जिससे सूजन, चकत्ते, खुजली वाली स्किन, पपड़ीदार पैच, धक्कों, घाव और छाले हो जाते हैं।

कई ​​अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन ए वाली दवाएं एक्जिमा के इलाज में प्रभावी होती हैं। 12-सप्ताह के एक अध्ययन में पाया गया कि क्रोनिक एक्जिमा वाले लोग जो प्रतिदिन 10-40 मिलीग्राम एलिट्रेटिनॉइन लेते थे, उनके लक्षणों में 53% तक की कमी का देखी गई।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker