दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला केस,भारत में अब तक कुल चार मामले दर्ज

दिल्ली: दिल्ली में भी अब मंकीपॉक्स बीमारी|

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी अब मंकीपॉक्स बीमारी ने दस्तक दे दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में एक बीमार शख्स को भर्ती कराया गया है. इस व्यक्ति की उम्र 31 साल है. उसे तेज बुखार के बाद शरीर में छाले पड़ गए थे. इस मामले में सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इसका विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं है.

पश्चिमी दिल्ली के रहने वाले इस व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद उसे करीब तीन दिन पहले यहां मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था. सूत्रों ने बताया कि उसके नमूने शनिवार को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) पुणे भेजे गए थे और उनमें संक्रमण की पुष्टि हुई.

यह भी पढ़े : कांवड़ियों की मौत मामले में योगी सरकार का बड़ा एक्शन

दिल्ली में मंकीपॉक्स

भारत में मंकीपॉक्स वायरस संक्रमण का अब तक सामने आया यह चौथा मामला है. हालांकि यह पहला केस है, जिसमें संक्रमित व्यक्ति की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. इससे पहले के सभी तीनों मामले में संक्रमित लोग हाल ही में विदेश यात्रा से लौटे थे.

यहां केरल के कन्नूर में 14 जुलाई को मंकीपॉक्स संक्रमण का पहला केस सामने आया था. इसके बाद 22 जुलाई तक कुल तीन मामले सामने आ गए. इनमें से दो लोग यूएई से लौटे थे, जबकि एक व्यक्ति थाईलैंड से आया था.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker