बाइडेन के कोरोना संक्रमित होने को व्हाइट हाउस इसे ले रहा एक ‘सबक’ के तौर पर

दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन तमाम ऐहतियाती कदम उठाने के बावजूद कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं और व्हाइट हाउस इसे एक ‘सबक’ के तौर पर ले रहा है. व्हाइट हाउस से बाइडेन के वायरस से संक्रमित होने के बारे में कई सवाल पूछे जा रहे हैं, लेकिन वह कुछ भी खुलकर नहीं बता रहा है. व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रॉन क्लेन ने बृहस्पतिवार दोपहर एमएसएनबीसी से कहा, ”राष्ट्रपति रोजाना वह सब कुछ करते हैं जो अमेरिका में कोई अन्य व्यक्ति करता है. उन्होंने कोविड से खुद का बचाव करते हुए काम किया.”

बाइडेन ने व्हाइट हाउस की बालकनी से एक वीडियो रिकॉर्ड किया है, जिसमें उन्होंने कहा है, ”मेरी तबीयत ठीक हो रही है. बहुत काम कर रहा हूं. और इस बीच, मेरी चिंता करने के लिए आप सभी को धन्यवाद देता हूं. विश्वास रखिए. सब ठीक हो जाएगा.” बृहस्पतिवार को बाइडेन के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी दी गई थी. इस दौरान बार -बार आश्वासन दिया गया कि राष्ट्रपति कड़ी मेहनत से काम कर रहे हैं और उन्होंने व्हाइट हाउस के आवासीय इलाकों में खुद को पृथक कर लिया है. उनमें जुकाम, सूखी खांसी और थकान जैसे कोविड-19 के ”बहुत हल्के लक्षण” हैं.

यह सब कवायद बाइडेन के स्वास्थ्य से ध्यान हटाने के प्रशासन के प्रयास का हिस्सा है. व्हाइट हाउस बाइडेन के इस विचार को प्रदर्शित करना चाहता है कि अधिकतर अमेरिकी कोविड की चपेट में आने पर बहुत मुश्किलों का सामना किए बिना इससे उबर सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें टीके लगवाने और खुद को बचाने के लिए अन्य महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरेन जीन-पियरे ने संवाददाता सम्मेलन में कई बार कहा कि व्हाइट हाउस राष्ट्रपति के स्वास्थ्य के बारे में यथासंभव पारदर्शिता बरत रहा है. पियरे से जब पूछा गया कि बाइडेन कहां कोरोना वायरस से संक्रमित हुए होंगे, तो उन्होंने कहा, ”मुझे नहीं लगता कि यह कोई मायने रखता है। मुझे लगता है कि जो चीज मायने रखती है वह यह है कि हम इसके लिए तैयार थे.”

पियरे और व्हाइट हाउस कोविड-19 प्रतिक्रिया समन्वयक डॉक्टर आशीष झा ने इन सवालों का पूरी तरह से जवाब नहीं दिया कि बुधवार रात बाइडेन ने संक्रमण के लक्षण महसूस होते ही संघीय दिशा-निर्देशों के अनुसार खुद को पृथक कर लिया था या नहीं. या फिर उन्होंने संक्रमण की पुष्टि होने के बाद खुद को पृथक किया. बाइडेन के चिकित्सक डॉ. केविन ओ’कॉनर द्वारा जारी एक बयान के अनुसार राष्ट्रपति में पहले दिन कोविड-19 के हल्के लक्षण दिखे थे क्योंकि उनका टीकाकरण पूरा हो चुका था और वह ऐहतियाती खुराक भी ले चुके थे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker