आज हो सकती है सीबीएसई 10वीं 12वीं रिजल्ट की घोषणा

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) की 10वीं 12वीं कक्षा के रिजल्ट का इंतजार बहुत जल्द खत्म हो सकता है। सीबीएसई 10वीं 12वीं रिजल्ट आज cbseresults.nic.in व cbse.gov.in पर जारी हो सकता है। सीबीएसई वेबसाइट के अलावा रिजल्ट डिजिलॉकर  (CBSE Result at DigiLocker ) से भी चेक किया जा सकेगा। साथ ही स्टूडेंट्स अपने एकेडमिक सर्टिफिकेट भी डिजिलॉकर से डाउनलोड भी कर सकेंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपने रोल नंबर की मदद से अपना स्कोरकार्ड चेक और डाउनलोड कर सकेंगे। पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में व कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक चाहिए। हालांकि एक या दो विषय में 33 से कम मार्क्स आने पर कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। कुछ दिनों पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि सीबीएसई परिणाम में किसी भी प्रकार का विलंब नहीं होगा, रिजल्ट समय पर ही जारी किए जाएंगे।

सीबीएसई जल्द ही 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की तारीख जारी करेगा। सीबीएसई रिजल्ट से 1 दिन पहले भी तारीख बता सकता है। पहले बारहवीं और इसके बाद दसवीं का रिजल्ट जारी हो सकता है।

CBSE Passing Marks : सीबीएसई की टर्म 2 परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को ओवरऑल और प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। यदि किसी विषय में थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों विषय है तो दोनों में ही न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करने आवश्यक होंगे

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker