GATE 2023: IIT कानपुर ने जारी की परीक्षा की तारीख, सितंबर से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

GATE 2023: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर ने   ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2023) परीक्षा के लिए तिथियां जारी कर दी हैं।  गेट की परीक्षा का आयोजन अगले साल 4, 5, 11 और 12 फरवरी, 2023 को आयोजित किया जाएगा।  परीक्षा का पूरा टाइमटेबल देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट gate.iitk.ac.in पर जा सकते हैं।  वहीं परीक्षा का नोटिफिकेशन अगस्त महीने में जारी हो सकता है।

बता दें, परीक्षा के लिए  रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सितंबर 2022 के पहले सप्ताह में शुरू होगी। इस साल, परीक्षा संयुक्त रूप ( jointly) से आईआईटी बॉम्बे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास, रुड़की और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑऱ साइंस (IISc) बैंगलोर द्वारा आयोजित की जाएगी। जो  उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए इन सरल चरणों का पालन करके परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

GATE 2023: इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए कर सकते हैं आवेदन

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट gate.iitk.ac.in. पर जाएं।

स्टेप 2-  “GATE 2023 registration” लिंक पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3- लॉगिन  डिटेल्स दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

स्टेप 4- आवेदन फॉर्म भरें और आवेदन फीस का भुगतान करें।

स्टेप 5- एक बार हो जाने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।

स्टेप 6- कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी रखें।

बता दें, GATE 2023 एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) होगी और कुछ विषयों में दो पेपरों के चयन के विकल्प के साथ 29 विषय क्षेत्रों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा इंजीनियरिंग, विज्ञान, ह्यूमैनिटीज और सोशल साइंस में विभिन्न ग्रेजुएट विषयों की व्यापक समझ का परीक्षण करेगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker