अयोध्या के हर मठ मंदिर में सुरक्षा बल कि तैनाती कि गई

दिल्ली: रामनगरी अयोध्या में प्रारंभ हो रही कावड़ यात्रा और सावन झूला मेले को लेकर खुफिया इनपुट होने की संभावना जताई गई है. जिसको लेकर अयोध्या की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इस बार अयोध्या की सुरक्षा के लिए पीएसी, आरएएफ व सीआरपीएफ के जवानों को भी तैनात किया गया है. इसी कड़ी में रविवार को सीआरपीएफ की बटालियन के साथ पुलिस अधिकारियों ने अयोध्या के प्रमुख मार्गों पर रूट मार्च भी किया. बता दें कि कावड़ यात्रा को लेकर खुफिया विभाग ने आतंकी इनपुट जारी किए हैं. जिसके बाद हमेशा सुरक्षा को लेकर सख्त घेरे में कसी रहने वाली अयोध्या की सुरक्षा और बढ़ा दी गई है. अयोध्या के हर मठ मंदिर में सुरक्षा बल तैनात किए जा रहे हैं. बड़ी संख्या में सुरक्षा बल बाहर से मंगाए गए हैं.

जिनकी प्रमुख सड़कों के समेत हर गली प्रमुख स्थानों पर तैनाती की जा रही है. साथ ही सभी प्रमुख मठ मंदिरों के महंत और वीआईपी को सुरक्षा प्रदान की गई है. इतना ही नहीं संपूर्ण मेले में हर आने जाने वाले पर नजर रखी जा रही है. अयोध्या में प्रवेश करने वाले हर वाहन की तलाशी की जाएगी और साथ ही यात्रियों की सुविधाओं के लिए जगह-जगह पार्किंग की व्यवस्था की गई है. संपूर्ण अयोध्या को छोटे-छोटे सेक्टर में बांटा गया है. जिसमें सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती होगी. सुरक्षा को लेकर के अयोध्या बेहद सख्त घेरे में कसी रहेगी श्रद्धालुओं को किसी तरीके की असुविधा ना हो इसका भी ध्यान रखा जा रहा है. अयोध्या की निगरानी सीसीटीवी से की जा रही है.

क्षेत्राधिकारी अयोध्या राजेश तिवारी ने बताया कि कोविड के कारण दो साल के बाद पहली बार सावन मेला होने जा रहा है. इस वर्ष रामनवमी के मेले में बहुत बड़ी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या पहुंचे थे. सावन मेला कावड़ यात्रा और सावन के पहले सोमवार के दृष्टिगत अयोध्या की सड़कों पर लोगों में सुरक्षा की भावना जागृत करने के लिए सीआरपीएफ के साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में रूट मार्च निकाला जा रहा है. क्षेत्राधिकारी अयोध्या ने बताया कि अयोध्या के सभी प्रमुख स्थान और मठ मंदिरों को सुरक्षा मुहैया कराई गई है. उन्होंने बताया कि कई स्थानों पर कावड़ यात्रा को लेकर के खुफिया विभाग ने इनपुट जारी किया है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker