लंदन में कंजरवेटिव पार्टी की वोटिंग में ऋषि सुनक एक बार फिर सबसे ज्यादा वोट लेकर लगातार दूसरी बार टॉप पर

दिल्लीः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ में भारतीय मूल के ऋषि सुनक दूसरे दौर में भी आगे निकल गए हैं. इसके साथ ही उन्होंनें प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी प्रबल दावेदारी प्रस्तुत की है. लेकिन अभी कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच मतदान के पांच चरण होने हैं. यह चरण आने वाले गुरुवार तक पूरे हो जाएंगे. तब तक पद की दावेदारी के लिए दो ही दावेदार बचेंगे. ऐसे में किसी भी नतीजे पर पहुंचना जल्दबाजी हो सकती है. वैसे भी उन्हें इस दौड़ में वाणिज्य मंत्री पेनी मोरडुएंट से कड़ी टक्कर मिल रही है.

दूसरे दौर के मतदान में जहां सुनक को 101 के वोट हासिल हुए वहीं पेनी मोरडुएंट को 83 वोट प्राप्त हुए. वहीं दूसरे दौर की वोटिंग में भारतीय मूल की एटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन सबसे कम वोट (27) लेकर दौड़ से बाहर हो गई हैं. इसके साथ ही अब इस दौड़ में ऋषि सुनक (101 वोट) और पेनी मोरडुएं (83 वोट) के अलावा विदेश मंत्री लिज ट्रुस (64 वोट), पूर्व मंत्री केमी बाडेनोक (49 वोट) और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता टॉम टुगेनडैट (32 वोट) बचे हैं.

पहले दौर के मतदान में वित्त मंत्री सुनक को सबसे ज्यादा 88 वोट मिले थे. वहीं वाणिज्य मंत्री पेनी मोर्डेंड ने 67 वोट हासिल किए थे, इसके बाद विदेश मंत्री लिज ट्रुस 50 वोट के साथ तीसरे नंबर पर रहीं, वहीं पूर्व मंत्री कमी बडेनोज 40 वोट के साथ चौथे और टॉम तुगेंदत 37 वोट के साथ पांचवे स्थान पर रहें.

21 जुलाई तक यह तय हो जाएगा कि वह कौन से दो उम्मीदवार है जिनमें से किसी एक को करीब 2 लाख कंजर्वेटिव पार्टी सदस्य अपना अगला प्रधानमंत्री चुनेंगे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker