भारत में 2 बिलियन डॉलर का एग्रीकल्चर पार्क बनने की सम्भावना

दिल्ली:भारत के कृषि क्षेत्र के लिए एक शानदार खबर सामने आई है. दरअसल देश में 2 बिलियन डॉलर का एग्रीकल्चर पार्क बनने जा रहा है. इसकी घोषणा I2U2 लीडर्स समिट में हो सकती है. I2U2 लीडर्स समिट आज से शुरू हो रही है. यह लीडर्स समिट इजरायल, भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में वर्चुअल आयोजित होने जा रही है. व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस प्रोजेक्ट को आंशिक रूप से संयुक्त अरब अमीरात द्वारा फंड किया जाएगा. इसके साथ ही इजरायल द्वारा तकनीकी विशेषज्ञता (Technical Expertise) प्रदान की जाएगी. अमेरिकी प्राइवेट सेक्टर से भी इसे मदद मिलेगी.

भारत, इजरायल, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रस्तावित वर्चुअल लीडर्स समिट जिसे I2U2 कहा जाता है. इसे पश्चिम एशिया के लिए क्वाड के रूप में भी रेफर किया जा रहा है. इसका उद्देश्य छह क्षेत्रों जैसे कि पानी, बिजली, परिवहन, अंतरिक्ष, स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा में संयुक्त निवेश को प्रोत्साहित करना है. अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी I2U2 लीडर्स समिट में भाग लेंगे.

उन्होंने आगे कहा कि देशों का यह समूह अद्वितीय है. लीडर्स समिट वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए एक साथ कैसे काम कर सकता है. इस पर चर्चा होगी. फोकस खाद्य सुरक्षा संकट और स्वच्छ ऊर्जा को आगे बढ़ाने पर होगा. इसके साथ ही भारत में एग्रीकल्चर पार्क के लिए 2 बिलियन डॉलर के प्रोजेक्ट की घोषणा होगी. अमेरिकी अधिकारी ने आगे कहा कि यह परियोजना बहुत ही यूनिक है. साथ ही यह एक सहयोगात्मक प्रयास भी है, जिसमें हमें लगता है कि वास्तव में दुनिया के सामने मौजूद प्रमुख चुनौतियों में से एक है.

PM नरेंद्र मोदी भी लेंगे भाग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी समिट में वर्चुअली भाग लेंगे. विदेश मंत्रालय (MEA) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि I2U2 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी भाग लेंगे, जिसमें इजरायल के प्रधानमंत्री येर लापिद, UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन शामिल होंगे.
समिट में I2U2 के ढांचे के भीतर संभावित संयुक्त प्रोजेक्ट के साथ-साथ पारस्परिक हित के अन्य क्षेत्रों पर चर्चा होगी, ताकि संबंधित क्षेत्रों और उसके बाहर व्यापार और निवेश में आर्थिक साझेदारी को मजबूत किया जा सके.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker