न्यूयॉर्क में दोगुने हुए मंकीपॉक्स के मामले,संक्रमण की संख्या 223 से बढ़कर 267 पंहुचा

दिल्लीः अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में मंकीपॉक्स का संक्रमण तेज़ी से बढ़ रहा है. शहर ने “तात्कालिकता” पर जोर दिया है. मेयर ने बुधवार को कहा की न्यूयोर्क शहर को मंकीपॉक्स टिके की जरुरत है. अमेरिका के सबसे बड़े शहर न्यूयॉर्क ने मंगलवार को आधिकारिक आकड़े जारी करते हुए बताया कि संक्रमण की संख्या 267 से बढ़ गया है. इसके एक दिन पहले 223 मामले दर्ज हुए थे. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 336 संदिग्ध मामले सामने आए है .

न्यूयॉर्क शहर में लगभग 9 मिलियन लोग रहते है. यह एक बड़े समलैंगिक समुदाय का घर है. इस संक्रमण का असर उन पुरुषों पर ज्यादा है जिनका सेक्सुअल संबंध पुरुष से ही है.

वैक्सीन स्लॉट बुक न होने पर लोगों ने सोशल मीडिया पर स्वास्थ विभाग की आलोचना की, जिसके बाद स्वास्थ्य अधिकारियों को वैक्सीन आरक्षण वेबसाइट के क्रैश होने पर माफ़ी मांगनी पड़ी. मेयर एरिक एडम्स ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी स्वास्थ्य, मानव सेवा विभाग, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के साथ एक टेलीफोन बैठक की थी. उन्होंने एक बयान में कहा, “हमने आपूर्ति की बाधाओं पर चर्चा की.

राज्य की स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. मैरी बैसेट और शहर के स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. अश्विन वासन ने सोमवार शाम को “मंकीपॉक्स के बढ़ते प्रकोप” पर जनता को अपडेट करने के लिए एक संयुक्त वर्चुअल टाउन हॉल की मेजबानी भी की.

क्या है मंकीपॉक्स ?
मंकीपॉक्स एक वायरल बीमारी है जो पश्चिम और मध्य अफ्रीकी देशों में पाई जाती है. ये बिमारी चेचक के सामान है. अमेरिकी स्वस्थ विभाग के अनुसार, मंकीपॉक्स किसी को भी हो सकता है और फैल सकता है, लेकिन पुरुषों के साथ यौन संबंध बनाने वाले पुरुषों में कई मामले पाए गए हैं. इसके लक्षण आमतौर पर एक सप्ताह से दो सप्ताह के बीच शुरू होते हैं. बुखार, ठंड लगना, थकान, सूजन लिम्फ नोड्स, सिरदर्द, और शरीर में दर्द और दर्द सहित फ्लू जैसे लक्षणों के साथ बीमारी दो से चार सप्ताह तक रह सकती 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker